शेयर बाजार हरे निशान में, 47 अंकों की मामूली बढ़त के साथ खुला सेंसेक्स

हरियाणा-महाराष्ट्र चुनाव नतीजों के दिन गिरावट के बाद आज शेयर बाजार कुछ संभल गया है. शेयर बाजार शुक्रवार सुबह हरे निशान में खुला. बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) का सेंसेक्स 47 अंकों की मामूली बढ़त के साथ 39,067 पर खुला. इसी प्रकार नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) का निफ्टी भी 64 अंकों की तेजी के साथ 11,646.15 पर खुला.

इसके पहले गुरुवार को महाराष्ट्र, हरियाणा के चुनाव नतीजों के दिन शेयर बाजार हरे निशान के साथ खुला था, लेकिन बीजेपी का प्रदर्शन बहुत प्रभावशाली न रहने की वजह से बाद में इसमें उतार-चढ़ाव देखा गया. कारोबार के अंत में सेंसेक्स में 38 अंक फिसलकर 39,020.39 पर बंद हुआ था.

जानकारों का कहना है कि ट्रेडर्स बीजेपी की भारी जीत की उम्मीद लगाए हुए थे, लेकिन जब महाराष्ट्र में बड़ी जीत न होने और हरियाणा में त्रिशंकु विधानसभा की स्थ‍िति बनती दिखी तो बाजार का सेंटीमेंट नेगेटिव हो गया. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) का निफ्टी भी गुरुवार को 56 अंकों की बढ़त के साथ 11,661.65 पर खुला था, लेकिन कारोबार के अंत यह करीब 22 अंकों की गिरावट के साथ 11,582 पर बंद हुआ. शुरुआती कारोबार के दौरान तो सेंसेक्स 250 अंक तक मजबूत हो गया था.

टेलीकॉम शेयर टूटे

शुक्रवार को कारोबार की शुरुआत में बीएसई मिडकैप और स्मॉलकैप के ज्यादातर सूचकांक सपाट रहे. बीएसई टेलीकॉम इंडेक्स में 3 फीसदी की गिरावट देखी गई. सुप्रीम कोर्ट ने टेलीकॉम कंपनियों को दूरसंचार विभाग (DoT) का 92 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा का बकाया अदा करने को कहा है. यह टेलीकॉम कंपनियों के लिए जबरदस्त झटका है.

इसकी वजह से आज शुरुआती कारोबार में भारती इन्फ्राटेल, भारती एयरटेल, वोडाफोन आइडिया और स्टरलाइट टेक्नोलॉजीज के शेयरों में करीब 3 फीसदी की गिरावट आई है. सेंसेक्स में बढ़ने वाले शेयरों में आईटीसी, भारतीय स्टेट बैंक, इन्फोसिस प्रमुख रहे, जबकि गिरने वाले शेयरों में टेक महिंद्रा, ओएनजीसी और वेदांता प्रमुख रहे.