चीन ने US को आयात शुल्क की दी छूट, दूर हुई भारतीय बाजार की सुस्‍ती

सप्‍ताह के चौथे कारोबारी दिन भारतीय शेयर बाजार की शुरुआत सुस्‍त माहौल में हुई. दरअसल, अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप पर महाभियोग चलने की खबर ने भारत समेत दुनियाभर के बाजार को प्रभावित किया. हालांकि कुछ देर बाद खबर आई कि चीन ने अमेरिका के उन रसायनों की सूची जारी की है जिन पर आयात शुल्क की छूट होगी.

इस खबर की वजह से सेंसेक्‍स और निफ्टी ने एक बार फिर रफ्तार पकड़ ली. कारोबार के अंत में सेंसेक्‍स 115.35 अंक की तेजी के साथ रिकॉर्ड  41,674 अंक पर बंद हुआ तो वहीं निफ्टी 38.05 अंक की बढ़त के साथ 12,259.70 अंक पर रहा. सेंसेक्‍स और निफ्टी का यह ऑल टाइम हाई क्‍लोजिंग है. बता दें कि कारोबार के दौरान सेंसेक्‍स 41719.29 अंक तक पहुंचा था जबकि निफ्टी 12,268.35 अंक पर कारोबार करता दिखा.

किस शेयर का क्‍या हाल?

बीएसई इंडेक्‍स की बात करें तो कारोबार के अंत में बढ़त वाले शेयरों में यस बैंक सबसे आगे रहा. इसके अलावा टाटा ग्रुप की टीसीएस और टाटा मोटर्स के शेयर भी कुल 5 फीसदी से अधिक तेजी के साथ बंद हुए. एयरटेल, महिंद्रा, हीरो मोटोकॉर्प और रिलायंस इंडस्‍ट्रीज के शेयर में भी तेजी दर्ज की गई. सबसे अधिक गिरावट वेदांता, सनफार्मा और एचडीएफसी में रही.

क्‍यों आई बाजार में तेजी?

दरअसल, अमेरिका और चीन में करीब एक सप्ताह पहले व्यापार करार पर सहमति बनी थी, जिससे पिछले कई माह से जारी विवाद नरम पड़ा है. दुनिया की दो बड़ी अर्थव्यवस्थाओं ने पिछले सप्ताह शुक्रवार को प्रथम चरण के करार की घोषणा की थी, जिसके तहत कुछ वस्तुओं से शुल्क में कटौती की जाएगी. चीन ने ऐसे उत्पादों की सूची जारी की है, जिन पर अब शुल्क नहीं लगेगा. इनमें कुछ प्रकार के उद्योग ग्लू, औद्योगिक पॉलिमर्स और विभिन्न प्रकार के पैराफिन शामिल हैं. चीन के सीमा शुल्क आयोग ने बयान में कहा कि यह छूट 26 दिसंबर से अगले साल 25 दिसंबर तक जारी रहेगी.