तुर्की के राष्ट्रपति को ट्रंप की धमकी- बेवकूफी मत करो

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने तुर्की के राष्ट्रपति रेचेप तैय्यप एर्दोगन को पत्र लिखकर सीरिया में हमले को लेकर चेतावनी दी है. ट्रंप ने लिखा कि तुर्की के राष्ट्रपति इतिहास में शैतान के तौर पर अपना नाम दर्ज कराने का जोखिम मोल ले रहे हैं.

सीरिया से अमेरिकी फौज के हटने के बाद तुर्की ने कुर्दिश बहुल इलाके पर हमला कर दिया था. ट्रंप ने तुर्की को आगाह करते हुए कहा था कि अगर वह हमले जारी रखता है तो वह अंकारा की अर्थव्यवस्था को तबाह कर देंगे.

ट्रंप ने 9 अक्टूबर को लिखे इस पत्र में धमकी भरे अंदाज में कहा, आप (रेचेप एर्दोगन) हजारों लोगों के कत्लेआम के लिए कसूरवार नहीं बनना चाहेंगे और मैं भी तुर्की की अर्थव्यवस्था को बर्बाद करने के लिए जिम्मेदार नहीं बनना चाहता.

ट्रंप ने लिखा, अगर आप सही और मानवीय तरीके अपनाते हैं तो इतिहास आपके हक में होगा. लेकिन अगर कुछ बुरा होता है तो इतिहास आपको हमेशा शैतान के तौर पर हिकारत से देखेगा.

अमेरिकी नेता ने एर्दोगन से कहा कि कहा कि वह अगर कुर्दों के नेतृत्व वाली सीरियाई डेमोक्रेटिक फोर्सेज के प्रमुख मजलूम अब्दी से बातचीत करें तो एक अच्छी डील हो सकती है. तुर्की मजलूम अब्दी और उनके संगठन को तुर्की के कुर्दिश पीकेके चरमपंथियों से संबंधों की वजह से आतंकी करार देता है.

तुर्की के राष्ट्रपति रेचेप तैय्यप एर्दोगन ने सीरिया में हमले के बाद ट्वीट किया था, ऑपरेशन पीस स्प्रिंग तुर्की के खिलाफ आतंक के खतरों से निपटेगा और एक सुरक्षित जोन की स्थापना करेगा. इसके बाद सीरियाई शरणार्थियों को वहां बसाया जाएगा. बता दें कि तुर्की में भारी संख्या में सीरियाई शरणार्थी मौजूद हैं.