दक्षिण में कांग्रेस खाली, पर टिकिट की लाईन में दिग्गज

सबसे पुरानी पार्टी कांग्रेस आज ग्वालियर की दक्षिण विधानसभा में खाली सी दिखाई पड़ती है। यहां लगता ही नहीं कि कोई कांग्रेसी जमीन पर संघर्ष कर रहा है।
यहां बता दें कि एक समय कांग्रेस का गढ़ होने वाली दक्षिण विधानसभा आज किसी चेहरे और कार्यकर्ताओं तक के लिए मोहताज है। इधर ना तो कांग्रेस की कोई सक्रियता दिखती है और ना ही कांग्रेसी। दक्षिण विधानसभा पर पिछले 15 सालों से भाजपा राज है। कांग्रेस का कोई नेता दक्षिण को भाजपा मुक्त करने के लिए संघर्ष करता दिखता ही नहीं पड़ता। चुनावी वर्ष में दक्षिण में अभी तक किसी नेता ने सड़क पर उतरने का बीड़ा ही नहीं उठाया है। बस सबको टिकट मिलने की चाह है। तीन बार से इस विधानसभा से लगातार मंत्री नारायण सिंह जीत रहे है।
मंत्रीजी ने कांग्रेसी दिग्गज भगवान सिंह से लेकर रश्मि पंवार और पूर्व विधायक रमेश अग्रवाल जैसे नेताओं को धूल चटाई है। अब देखना है कि जमीन पर लड़ाई लड़े बिना ही इन तीनों नेताओं में से कांग्रेस किसे अपना उम्मीदवार बनाती है। या फिर कोई हवाई नेता चुनावी समर में उतरेगा। रश्मि और रमेश टिकिट की दावेदारी में है। परंतु इनका पिछला रिकार्ड टिकिट मिलने की राह में रोड़ा है। देखते है महाराज का आर्शीवाद किसे मिलता है। परंतु कांग्रेस अभी भी संघर्ष के मोड में दक्षिण में नहीं है।