1 अगस्त से फ्री होगी SBI की ये सर्विस, घर-कार खरीदना भी सस्‍ता

नए महीने यानी अगस्‍त की शुरुआत होने वाली है. इस नए महीने में आम लोगों को कई मोर्चों पर खुशखबरी मिलेगी. मसलन, 1 अगस्‍त से देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई की ओर से एक फ्री सुविधा की शुरुआत होगी तो वहीं इलेक्‍ट्रिक कार और नोएडा में घर खरीदना भी सस्‍ता हो जाएगा. आइए जानते हैं कि आपको कैसे इसका फायदा मिलेगा.

एसबीआई की ये सर्विस फ्री
अगर आप भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के ग्राहक हैं तो 1 अगस्त से आपको IMPS (इमीडिएट पेमेंट सर्विस) ट्रांजैक्‍शन पर शुल्क नहीं देना होगा. दरअसल, अभी  IMPS सर्विस के लिए बैंक एक निश्चित चार्ज लेता है.

यह चार्ज ट्रांसफर अमाउंट के हिसाब से बदलता है. यहां बता दें कि IMPS ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करने की एक सुविधा है. इसके जरिए आप चंद मिनटों में 2 लाख रुपये तक की रकम किसी दूसरे बैंक खाते में ट्रांसफर कर सकते हैं.

इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदना सस्‍ता
1 अगस्‍त से इलेक्‍ट्रिक व्‍हीकल खरीदना पहले के मुकाबले काफी सस्‍ता हो जाएगा. दरअसल, बीते दिनों जीएसटी काउंसिल ने इलेक्ट्रिक व्हीकल पर जीएसटी की दर 12 फीसदी से घटाकर 5 फीसदी करने का निर्णय लिया है.

यह नई दर 1 अगस्त 2019 से लागू होने वाली है. जीएसटी काउंसिल ने इलेक्‍ट्रिक व्‍हीकल चार्जर पर लगने वाली जीएसटी की दर को भी 18 फीसदी से घटाकर 5 फीसदी कर दिया है.

घर खरीदना होगा सस्ता
अगर आप घर खरीदने की सोच रहे हैं तो 1 अगस्त से आपके लिए नोएडा और ग्रेटर नोएडा में मौके बन सकते हैं. दरअसल, नोएडा और ग्रेटर नोएडा में 1 अगस्त से प्रॉपर्टी के सर्किल रेट कम हो जाएंगे. इसके बाद नोएडा और ग्रेटर नोएडा में घर की रजिस्ट्री कराना 6 फीसदी सस्ता हो जाएगा. इसके अलावा ग्रुप हाउसिंग में 6 फीसदी और कमर्शियल में 25 फीसदी सरचार्ज खत्म करने का भी फैसला लिया गया है.