आगे भी जारी रहेगा ग्वालियर पुलिस का महिला सुरक्षा एवं जागरूकता अभियान- सुरुचि शिवहरे

ईमरान गौरी/पियूष शिवहरे,महिमा न्यूज़ ग्वालियर।ग्वालियर पुलिस द्वारा चलाए जा रहे इस महिला सुरक्षा एवं जागरूकता अभियान के तहत आज सिटी सेंटर स्थित झुग्गी झोपड़ियों में रहने वाले महिलाओं व बच्चों को प्रशिक्षण दिया गया साथ ही रूप सिंह स्टेडियम के पास बाल भवन मैं भी महिलाओं एवं बच्चियों को को सेल्फ डिफेंस के गुण सिखाए गए व व नुक्कड़ नाटक का भी आयोजन किया गया

 

जिससे छोटी बच्चियां सीख सकें की विपरीत परिस्थितियों में भी बिना डरे अपराधियों का डटकर किस तरह से सामना करना है।


महिला सेल प्रभारी सुरुचि शिवहरे ने महिमा न्यूज़ को बताया कि ग्वालियर जिले में पुलिस अधीक्षक ग्वालियर नवनीत भसीन के निर्देशानुसार महिला सुरक्षा एवं जागरूकता

अभियान प्रारम्भ किया गया है। जिसके तहत ग्वालियर पुलिस की महिला अधिकारियों एवं जूडोप्रशिक्षकों द्वारा जिले के गल्र्सस्कूलों झुग्गी झोपड़ियों में जाकर

बालिकाओं को पुलिस द्वारा चलाई जा रही महिला सुरक्षा योजनाओं के साथ सेल्फ डिफेंस का भी प्रशिक्षण दिया जा रहा है। पुलिस अधीक्षक के निर्देशानुसार ग्वालियर पुलिस द्वारा अब झुग्गी बस्ती में रहने वाली महिलाओं व बच्चियों को भी आत्मरक्षा हेतु प्रशिक्षित किया जाकर उनको जागरूक किया जा रहा है जिससे वह विपरीतपरिस्थिति का भी डटकर सामना कर सकें।


ग्वालियर पुलिस द्वरा काल पदमाकन्याविद्यालय कम्पू से इस अभियान की शुरूआत की गई थी जिसके द्वितीय दिन यानी आज भी या कार्यक्रम जारी रहा जिसकी शुरुआत सुबह सिटी सेंटर स्थित झुग्गी झोपड़ियों से की गई वह रहने वाली महिलाओं व बच्चों को

जागरूक कर प्रशिक्षण दिया गया जिसके बाद रूप सिंह स्टेडियम के पास बाल भवन में नुक्कड़ नाटक का भी आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में बेटी है तो कल है सामाजिक संस्था की संस्थापक वंदना शर्मा प्रेमी व भूपेंद्र प्रेमी विशेष रूप से उपस्थित रहे।


इस अभियान के तहत स्कूली छात्राओं को महिला सुरक्षा एवं जागरूकता संबंधी पुस्तक व पेमप्लेट प्रदाय की गई। इसके साथ ही उनके जूडो प्रशिक्षकों द्वारा आत्मरक्षा हेतु प्रशिक्षण दिया। उपस्थित पुलिस अधिकारियों ने छात्राओं को बताया कि किसी भी अप्रिय अथवा आपातस्थिति में चुप न रहते हुए उसका सामना करें और इसकी सूचना तत्काल पुलिस के हेल्पलाईननम्बरों पर दे तथा अपने परिजनों को भी उस घटना से अवगतकरायें।आपके द्वारा जो भी शिकायत या सूचना हेल्पलाईन पर दी जावेगी उस सूचना एवं सूचनाकर्ता को पूर्णत: गोपनीय रखते हुए तत्काल कार्यवाही की जावेगी।
इस दौरान सेल प्रभारी सुरूचि शिवहरे ने महिलाओ व बच्च्यिों को पुलिस हेल्पलाईन के कार्ड वितरित किये और महिला सुरक्षा हेतु पुलिस द्वारा चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी दी।

इन्होंने कहा-

इस तरह का जागरूकता अभियान निश्चित ही ग्वालियर पुलिस की एक अच्छी पहल है जो कि समाज में छोटी-छोटी बच्चियों के साथ हो रहे अपराधों को रोकने के लिए अति आवश्यक है।
इस अभियान के तहत हम लोग अपनी टीम के साथ छोटी-छोटी बच्चियों को ट्रेनिंग दे रहे हैं व नुक्कड़ नाटक के माध्यम से उनको समझा भी रहे हैं कि विपरीत परिस्थिति में उन्हें बिना डरे किस तरह से इन अपराधियों का सामना करना है आगे भी यह महिला प्रशिक्षण एवं जागरूकता अभियान जारी रहेगा।

     सुरुचि शिवहरे 

    (महिला सेल प्रभारी)
   ग्वालियर पुलिस

 


Mahima News Live 24x7

Mahima News Media Group

Mahima Express Media Group

Rajyakram News Live 24x7

Rajyakram News Media Group