हांगकांग में प्रदर्शनकारियों ने संसद पर किया कब्जा, चीन के खिलाफ गुस्सा

हांगकांग के प्रदर्शनकारी पूरी तरह से चाहते हैं कि चीन के साथ प्रत्यर्पण का बिल वापस लिया जाए, साथ ही सरकार के प्रमुख मुख्य कार्यकारी कैरी लैम अपने पद से इस्तीफा दें.

हांककांग में सरकार विरोधी प्रदर्शन उग्र होता जा रहा है. सोमवार शाम प्रदर्शनकारियों ने सभी सुरक्षा बैरिकेड तोड़कर संसद भवन पर कब्जा कर लिया. इस दौरान पुलिस सिर्फ चेतावनी देती ही नजर आई लेकिन किसी भी प्रदर्शनकारी का कड़े स्तर पर विरोध नहीं किया गया.

हांगकांग के चीन समर्थक नेता एक विधेयक पर जोर दे रहे हैं जिसमें आरोपियों पर मुकदमा चलाने के लिए उन्हें चीन प्रत्यर्पित किए जाने का प्रावधान है.

इस विधेयक के खिलाफ बड़ी संख्या में लोग सड़क से संसद तक उतर आए हैं. हांगकांग में जारी विरोध प्रदर्शन की तस्वीरें भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं. प्रदर्शनकारियों में कुछ ने अपने सिर पर हेलमेट भी पहन रखा है, जिससे सुरक्षाकर्मियों के खिलाफ उन्हें बचाव में मदद मिले.

संसद भवन के भीतर भी प्रदर्शनकारियों ने बिल्डिंग तोड़ने की कोशिश की. संसद भवन के अंदर प्रदर्शनकारियों ने बिल्डिंग की तोड़फोड़ की, दीवारों पर पेंटिंग बनाई और विधान परिषद के पोडियम के पास ब्रिटिश औपनिवेशिक झंडे को भी लहराया.

प्रदर्शनकारियों के उग्र होते विरोध प्रदर्शन के बाद भी पुलिस इस दौरान मूक दर्शक बनी नजर आई. सोमवार को  संसद के बाहर भीतर तांडव करते रहे, लेकिन पुलिस कुछ नहीं कर सकी.