2014 के 5 बड़े वादों को दोहराएगी BJP, या न्याय की काट के लिए कोई नया वादा करेगी?

लोकसभा चुनाव 2019 के लिए बीजेपी सोमवार को अपना संकल्प पत्र (घोषणा पत्र) जारी करेगी. माना जा रहा है कि बीजेपी मोदी सरकार के पांच साल के कार्यकाल की उपलब्धियों के साथ किसान, व्यापारियों और रोजगार से जुड़ी कई बड़ी योजनाओं की घोषणा कर सकती है. लेकिन 2014 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी के द्वारा किए गए कई ऐसे वादे हैं, जिन पर पांच सालों में कदम नहीं बढ़ाया गया है.

बीजेपी ने 2014 के घोषणा पत्र में अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण, जम्मू कश्मीर से धारा 370 हटाने और समान नागरिक संहिता जैसे मुद्दे भी शामिल किए थे. ऐसे में पार्टी पिछले वादों को इस फिर दोहराएगी या नए वादों के साथ चुनावी मैदान में उतरेगी.

1. समान नागरिक संहिता का वादा

बीजेपी ने 2014 के संकल्प पत्र में कहा था जब तक भारत में समान नागरिक संहिता को अपनाया नहीं जाता है, तब तक लैंगिक समानता कायम नहीं हो सकती है. समान नागरिक संहिता सभी महिलाओं के अधिकारों की रक्षा करती है. बीजेपी सर्वश्रेष्ठ परंपराओं से प्रेरित समान नागरिक संहिता बनाने को प्रतिबद्ध है जिसमें उन परंपराओं को आधुनिक समय की जरूरतों के मुताबिक ढाला जाएगा. लेकिन पांच साल के कार्यकाल में मोदी सरकार ने समान नागरिक संहिता के वादे पर किसी तरह का कोई कदम नहीं बढ़ाया है.

2. धारा 370 हटाने और कश्मीरी ब्राह्मणों को बसाने का वाद

2014 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने अपने घोषणापत्र में साफ तौर पर कहा था कि जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाली धारा 370 का हटाने के अपने दृष्टिकोण पर पार्टी कायम है और रहेगी. इसमें कहा गया था कि बीजेपी कश्मीरी पंडितों की अपने पूर्वजों की भूमि में ससम्मान, सुरक्षित और आजीविका के साथ वापसी करवाएगी. लेकिन, नरेंद्र मोदी सरकार ने अपने पांच साल में इस वादे पर किसी तरह का कोई कदम नहीं बढ़ाया जम्मू-कश्मीर में न तो धारा 370 हटाया गया और न ही कश्मीरी ब्राह्मणों को वापस बसाया गया है. इस बार के लोकसभा चुनाव में अमित शाह एक बार धारा 370 को हटाने की बात कर रहे हैं.

3. राम मंदिर निर्माण का वादा

बीजेपी ने अपने घोषणा पत्र में अपने सबसे पुराने वादे अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए संविधान के दायरे में संभावना तलाशने का वादा किया था. मोदी सरकार के सत्ता में आने के बाद राम मंदिर निर्माण के लिए साधू-संतों ने मांग उठाई थी और पांच साल तक ये मुद्दा छाया रहा. लेकिन सरकार की ओर से इस दिशा में कोई कदम नहीं उठाया गया. इतना ही नहीं बाद में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि अभी हमें कोर्ट के फैसले का इंतजार करना चाहिए. हालांकि बीजेपी सत्ता में आने से पहले राम मंदिर निर्माण का वादा करती रही है और नारा दिया था रामलला हम आएंगे मंदिर बनाएंगे.

4. बुलेट ट्रेनों का जाल बिछाने का वादा

बीजेपी ने अपने घोषणापत्र में तेज रफ्तार बुलेट ट्रेनों का जाल बिछाने के लिए एक महत्वाकांक्षी हीरक चतुर्भुज रेल परियोजना शुरू करने का ऐलान किया था. लेकिन पांच साल में सिर्फ बुलेट ट्रेन के ट्रैक बनाने की नींव रखी गई है, जो अहमदबाद से मुंबई के बीच का रूट है. हालांकि अभी तक बुलेट ट्रेन दौड़ना शुरू नहीं हुई है. ऐसे में बुलेट ट्रेन के जाल बिछाने का वादा क्या बीजेपी इस बार भी दोहराएगी?

5. एक देश एक चुनाव का वादा

बीजेपी ने अपने घोषणा पत्र में वादा किया था कि सत्ता में आने पर वह अपराधियों को राजनीति से बाहर करने और विधानसभाओं तथा लोकसभा के चुनाव एक साथ कराने का तंत्र विकसित करने के लिए दूसरे दलों के साथ विचार विमर्श करेगी. बीजपी ने कहा था कि इससे सरकार और राजनीतिक दलों का खर्च कम होगा और राज्य सरकार में थोड़ी स्थिरता भी आएगी. लेकिन इस वादे पर भी मोदी सरकार कदम नहीं बढ़ा सकी. इतना नहीं बीजेपी न तो दागी नेता से परहेज किया और न ही एक साथ विधानसभा और लोकसभा चुनाव कराने के दिशा में कदम बढ़ाया. जबकि लोकसभा चुनाव के दो महीने बाद ही महाराष्ट्र, हरियाणा और झारखंड में चुनाव होने हैं और इन तीनों राज्यों में बीजेपी की ही सरकारें हैं.