17 राज्य, 28 यात्रा और 150 प्रोजेक्ट: चुनावों की घोषणा से पहले ऐसे बीते PM नरेंद्र मोदी के 30 दिन

चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है. 7 चरणों में लोकसभा चुनाव होंगे. 11 अप्रैल से 19 मई तक 7 चरणों में मतदान होगा. नतीजे 23 मई को आएंगे. इस बार कुल 90 करोड़ मतदाता चुनाव में उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे. तारीखों के ऐलान के पहले से ही सभी पार्टियां चुनाव प्रचार में जुटी हुई हैं. इसी कड़ी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी मैराथन चुनावी दौरे करते नजर आए. आइए जानते हैं चुनाव की तारीखों के ऐलान के पहले कैसा रहा मोदी का पिछला एक माह...

चुनाव की घोषणा से एक माह पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगभग हर दिन चुनावी यात्रा पर रहे. उन्होंने फ़रवरी से 10 मार्च तक देश भर में कुल 28 यात्राएं कीं.

प्रधानमंत्री 28 यात्राओं में कुल 17 राज्यों तक पहुंचे. इनमें तीन राज्य सबसे महत्वपूर्ण रहे. वो हैं उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु, कर्नाटक और आंध्र प्रदेश. आंकड़ों पर नजर डालें तो इन सभी राज्यों में 2014 के लोकसभा चुनाव में एनडीए को 80 में से 73 सीट मिली थीं.

वहीं, आंध्र प्रदेश में प्रधानमंत्री के दौरे इसलिए भी महत्वपूर्ण रहे क्योंकि यहां लोकसभा के साथ विधानसभा चुनाव भी होने हैं. अभी राज्य में तेलुगू देशम पार्टी की सरकार है और एन. चन्द्र बाबू नायडू मुख्यमंत्री हैं. पिछले विधानसभा चुनावों में टीडीपी को 117 सीटें मिली थीं. जबकि YSR कांग्रेस को 70 सीटें, टीआरएस को 63 और कांग्रेस को 22 सीटें मिली थीं. जबकि बीजेपी को केवल 9 सीटों पर संतोष करना पड़ा था.