हिमाचल में नए साल का जश्न, कुल्लू-मनाली में 90 फीसदी होटल बुक, 1 लाख टूरिस्ट के आने की उम्मीद

कुल्लू. हिमाचल प्रदेश में नए साल के जश्न के लिए सैलानियों का सैलाब आने वाला है. कुल्लू और मनाली में करीब 90 फीसदी होटल बुक हो गए हैं. होटल मालकों ने पर्यटकों की सुविधा के लिए सभी तरह के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं. ऐसे में माना जा रहा है कि कुल्लू और मनाली में नए साल के जश्न के लिए करीब एक लाख टूरिस्ट आने की उम्मीद है.

जिला पर्यटन विकास अधिकारी सुनयैना शर्मा ने बताया कि बीते सप्ताह क्रिसमस सेलिब्रेशन के लिए कुल्लू में डेढ़ लाख से अधिक पर्यटक पहुंचे थे. उन्होंने कहा कि कुल्लू-मनाली में पर्यटकों में नए साल के लिए भारी उत्साह दिख रहा है और हर रोज हजारों की संख्या में पर्यटक पहुंच रहे हैं. उन्होंने कहा कि पिछले सप्ताह ग्रीन टैक्स बैरियर से 12000 से अधिक पर्यटक वाहन गुजरे हैं. इसमें लोकल टैक्सियां और वोल्वो बसें शामिल नहीं है. उन्होंने कहा कि कुल्लू मनाली में 90% से अधिक ऑक्युपेंसी न्यू ईयर के लिए एडवांस बुक हुई है. ऐसे में पिछली बार से इस बार ज्यादा संख्या में टूरिस्ट कुल्लू मनाली पहुंच रहे हैं. बता दें कि अटल टनल पर 24 और 25 दिसंबर को 40 हजार से अधिक टूरिस्ट वाहनों की आवाजाही दर्ज हुई थी.

हर साल गाड़ियों में कटती हैं रातें

मनाली में न्यू ईयर सेलिब्रेशन को लेकर खासा क्रेज है. ऐसे में हर साल यहां नाए साल का जश्न मनाने के लिए सैलानी पहुंचते हैं. इतनी भीड़ होती है कि कई बार तो देखा गया है कि टूरिस्ट की रात गाड़ी में ही कटी है. शहर से 15 किमी दूर के होटल भी फुल रहते हैं.
बर्फबारी की उम्मीद और नए साल का जश्न

हिमाचल प्रदेश में नए साल पर बर्फबारी के आसार हैं. मौसम विभाग ने 29 दिसंबर से 1 जनवरी तक बारिश और बर्फबारी की संभावना जताई है. ऐसे में बर्फबारी की उम्मीद से भी सैलानी पहुंच रहे हैं. साथ ही लॉन्ग वीकेंड भी एक वजह है.