आप भी खरीदते हैं सस्ते फ्लाइट टिकट, पेमेंट करने से पहले पढ़ें ये खबर

Airline Ticket Scam: हवाई सफर करने के लिए लाखों ग्राहक एयर टिकट पर बंपर डिस्काउंट का इंतजार करते हैं. त्योहारी सीजन से पहले कई एयर लाइन कंपनियां टिकटों पर स्पेशल डिस्काउंट ऑफर करती हैं. लेकिन, आपको जानकार हैरानी होगी कि कई साइबर अपराधी इस मौके का फायदा उठाकर लोगों को बड़ी चपत लगा रहे हैं. ये खुलासा खुद अंतरराष्ट्रीय पुलिस यानी INTEROL ने किया है.

एयरलाइन टिकट घोटाले को अंजाम देने वाले अपराधी बड़ी चालाकी से ग्राहकों को अपना शिकार बना रहे हैं. इंटरपोल ने इस पूरे स्कैम के बारे में जानकारी दी है और इससे घोटाले से बचने के तरीके भी बताए हैं. आइये जानते हैं आखिर एयर टिकट स्कैम को कैसे अंजाम दिया जा रहा है.

क्या है एयरलाइन टिकट स्कैम
एयरलाइन टिकट घोटाले को अंजाम देने के लिए ये शातिर अपराधी, चोरी या हैक किए गए क्रेडिट कार्ड से टिकट खरीदते हैं और ग्राहकों को बेच देते हैं. टिकटों की बिक्री के लिए ये अपराधी विमानन कंपनियों की तरह ऑफिशियल दिखने वाली वेबसाइट्स या सोशल मीडिया प्लेटफार्म का इस्तेमाल करते हैं. इन फर्जी तरीकों से ये अपराधी बंपर डिस्काउंट का दावा करके अविश्वसनीय कीमतों पर टिकट ऑफर करने का दावा करते हैं. इंटरपोल की रिपोर्ट के अनुसार, जब कोई ग्राहक इन वेबसाइट्स से टिकट खरीदता है, तो अपराधी उनसे यूपीआई और नेट बैंकिंग के जरिए तत्काल भुगतान करने के लिए कहते हैं. ग्राहक द्वारा पेमेंट करने पर वे ग्राहक को बुकिंग डिटेल्स भेजते हैं, लेकिन ओरिजिनिल खरीद डिटेल डिलीट कर देते हैं.

रद्द हो जाएगा फ्लाइट टिकट
हालांकि, यह टिकट ओरिजिनल होता है लेकिन, वास्तव में इसका भुगतान चोरी या हैक किए गए क्रेडिट कार्ड से किया जाता है. अगर चोरी हुए क्रेडिट कार्ड का मालिक आपकी यात्रा से पहले इस अवैध खरीदारी की शिकायत करता है, तो इन टिकटों को खरीदने वाले ग्राहक फंस सकते हैं. ऐसे में आपका फ्लाइट टिकट अवैध घोषित हो जाएगा और एयरलाइन कंपनी आपका टिकट रद्द कर देगी. यानी आपका पैसा भी जाएगा और आप हवाई सफर भी नहीं कर पाएंगे.कैसे करें इस फर्जीवाड़े की पहचान
इंटरपोल का दावा है कि इस घोटाले का पता लगाना आम आदमी के लिए थोड़ा चुनौतीपूर्ण काम है. क्योंकि, ये घोटालेबाज अक्सर सर्टिफाइड दिखने वाली नकली वेबसाइट्स और सोशल मीडिया प्रोफाइल बनाते हैं. इसके अलावा, ट्रैवल एजेंट्स की पहचान का गलत इस्तेमाल करके भी ग्राहकों को फंसाते हैं. लेकिन, कुछ तरीके हैं जिनके जरिए इस तरह के फर्जीवाड़े से आसानी से बचा जा सकता है.

टिकट की कम कीमतें: अगर फ्लाइट टिकट अन्य टिकटों की तुलना में सस्ता लगता है तो अलर्ट हो जाएं.
अंतिम समय में प्रस्थान की तारीखें: घोटालेबाज उस अवधि का लाभ उठाने का प्रयास करते हैं जब तक कि वास्तविक कार्डधारक लेनदेन रद्द नहीं कर देता, इसलिए आने वाले दिनों में प्रस्थान की तारीखों वाले टिकटों की तलाश में रहें. कभी भी एक-दो दिन पहले फ्लाइट टिकट बुक नहीं कराएं.
संपर्क जानकारी: बुकिंग से पहले इस बात की पुष्टि कर लें कि टेलीफोन नंबर और पूरा पता कंपनी की वेबसाइट या सोशल मीडिया अकाउंट पर सूचीबद्ध है या नहीं. अगर ऐसा नहीं है तो बुकिंग नहीं कराएं.