Cyclone Mocha: चक्रवात मोचा से मुसीबत में म्यांमार, सड़क से घर तक पानी-पानी, बाढ़ से आई तबाही, जानें हालात

ढाका: चक्रवाती तूफान ‘मोचा’ बांग्लादेश और म्यांमार के तटीय इलाकों से टकरा रहा है. चक्रवात के कारण भारी बारिश हो रही है और 209 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं. इससे बंगाल की खाड़ी के आसपास के इलाकों में भी बाढ़ आ रही है. शक्तिशाली तूफान मोचा (Cyclone Mocha) के म्यांमा (Myanmar) में दस्तक देने के बाद देश के पश्चिमी तट के पास के इलाकों में 12 फुट तक समुद्र का पानी भर जाने के कारण वहां फंसे करीब 1,000 लोगों को सोमवार को बचावकर्मियों ने निकाला. चक्रवात (Cyclone) के कारण म्यांमा के इस हिस्से में संचार संपर्क (Communications Blackout) कट गया है और सैकड़ों लोग घायल हुए हैं. हालांकि चक्रवात से हुई क्षति और मृतकों की संख्या अभी ज्ञात नहीं है.

सितवे में ‘रखाइन यूथ्स फिलांथ्रोपिक एसोसिएशन’ के एक नेता ने नाम नहीं जाहिर करने का अनुरोध करते हुए बताया कि तेज हवाएं चलने के कारण हुई घटनाओं में 700 से अधिक लोग घायल हो गए और करीब 20,000 लोगों ने सितवे में मठों, पैगोडा और स्कूलों जैसे स्थानों पर शरण ली है.

उन्होंने बताया कि रविवार को चक्रवात मोचा के रखाइन राज्य में दस्तक देने के बाद तटीय क्षेत्र में निचले इलाकों में समुद्र का पानी घुस आया है. निवासी घरों की छतों पर और ऊपरी मंजिलों पर शरण लिए हुए हैं जबकि तेज हवाओं और आंधी के कारण तत्काल बचाव कार्य में बाधा आ रही है.

बचाव समूह के नेता ने कहा क‍ि कल शाम चार बजे तूफान थोड़ा कमजोर हुआ था लेकिन पानी नीचे नहीं उतरा. अधिकतर लोगों ने छतों पर और अपने मकान की ऊपरी मंजिल पर रहकर रात बिताई. पूरी रात तेज हवाएं चलती रहीं.

उन्होंने बताया कि बाढ़ वाले इलाकों में सोमवार को सुबह तक करीब 5 फुट पानी भरा रहा, लेकिन हवाओं के शांत होने और सूरज निकलने के बाद बचाव कार्य जारी रहा. उन्होंने नागरिक संगठनों और अधिकारियों से सहायता भेजने और निवासियों को वहां से निकालने की अपील की.