ग्वालियर में नगर सरकार का बजट आज, 2023-24 का 2100 करोड़ का होगा बजट

ग्वालियर. नगर निगम परिषद का साल 2023-24 का वार्षिक बजट में संशोधन हुआ है। पहले 1700 करोड़ रुपए के आसपास का बजट तैयार किया गया था, लेकिन अब इसको करीब 2100 करोड़ रुपए की राशि का बताया जा रहा है। यह बजट 21 मार्च को दोपहर 12 बजे नगर निगम परिषद में रखा जाएगा। इधर सोमवार को परिषद के अंदर बजट बैठक को शोकसभा कर 21 मार्च तक के लिए सभापति मनोज तोमर ने स्थगित कर दिया है। स्थगित बैठक के बाद सभापति तोमर, आयुक्त किशोर कन्याल सहित पार्षदों की एक बैठक हुई। इसमें पार्षदों ने सूटकेस और मोबाइल की डिमांड रखी है।

बैठक के दौरान माइक सिस्टम फिर से गड़बड़ा गया
जल विहार स्थित निगम परिषद के सभागार में सोमवार को ठीक 12 बजे बैठक की शुरुआत हुई, लेकिन कोरम पूरा नहीं होने पर सभापति ने पांच मिनट के लिए बैठक को स्थगित कर दिया गया। इससे पूर्व सचिव बृजेश श्रीवास्तव ने महापौर डॉ. शोभा सिकरवार की सास रामकुमारी सिकरवार, पार्षद संजीव पोतनीस की मां कमलिनी केलकर, महापौर कार्यालय के कर्मचारी दिलीप कुमार कुशवाह के पिता छविराम कुशवाह के निधन पर शोक प्रस्ताव पढ़ा। बैठक के दौरान माइक सिस्टम फिर से गड़बड़ा गया। नेता प्रतिपक्ष हरीपाल बोलना चाहते थे, लेकिन सिस्टम गड़बड़ा गया। बताया जा रहा है कि इस पर निगम ने लाखों रुपए की राशि खर्च की है।

ये शामिल, इसलिए 2100 करोड़ पार
नए वित्तीय वर्ष का बजट 8-9 लाख रुपए के लाभ (बचत) का बजट बताया जा रहा है। इसमें महापौर की स्वेच्छा अनुदान राशि 3 करोड़ रुपए भी रखी गई है। अमृत प्रोजेक्ट-2 के 913 करोड़ रुपए भी निगम जोड़कर चल रहा है। क्योंकि इसकी डीपीआर बनाने का काम चल रहा है। इसमें चंबल प्रोजेक्ट की राशि भी जुड़ी हुई है। इसके साथ ही 15वें वित्त आयोग के 55 करोड़ रुपए की राशि भी जोड़ी गई।

अंत में सभापति के कक्ष में हुई बैठक
स्थगित बैठक के बाद आयुक्त किशोर कन्याल और भाजपा पार्षद नेता प्रतिपक्ष के कक्ष में चर्चा के लिए पहुंचे। लेकिन इसके बाद सभापति मनोज तोमर के कक्ष में जाकर बैठे। यहां पर पार्षदों ने अपनी-अपनी समस्याएं बताई। उन्होंने कहा कि काम नहीं हो रहे है। बैठक में कुछ पार्षदों ने सूटकेस और मोबाइल देने की मांग की है।