शहर के प्रमुख पर्यटन स्थल के रूप में स्थापित होगा वीरपुर बांध] 83 लाख रूपए लागत से होने जा रहे सौंदर्यीकरण कार्यों का भूमिपूजन

 

वीरपुर बांध सहित चार जलाशयों को नहरों से भरने की कार्ययोजना मंजूर
ग्वालियर वीरपुर बांध जल्द ही शहर के प्रमुख एवं आकर्षक पर्यटन स्थल के रूप में स्थापित होगा। वीरपुर बांध का इस प्रकार से सौंदर्यीकरण किया जायेगा, जिससे ग्वालियर शहर के निवासियों के साथ-साथ किला एवं ग्वालियर शहर की ऐतिहासिक विरासत देखने आने वाले देशी-विदेशी पर्यटक भी वीरपुर बांध देखने पहुँचें। यह बात उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण राज्य मंत्रीभारत सिंह कुशवाह ने कही। स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत 83 लाख रूपए की लागत से मूर्तरूप लेने जा रहे वीरपुर बांध के सौंदर्यीकरण से संबंधित कार्यों के भूमिपूजन कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। क्षेत्रीय निवासियों को खुशखबरी सुनाते हुए कहा कि वीरपुर जलाशय, हनुमान बांध व मामा का बांध सहित चार जलाशयों को नहरों से जोड़कर पानी से लबालब भरने की कार्ययोजना स्वीकृत हो चुकी है। साथ ही इसके टेण्डर भी जारी हो चुके हैं। जल्द ही इन कार्यों का भी भूमिपूजन किया जायेगा।
वीरपुर बांध को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने के लिये धन की कमी नहीं आने दी जायेगी। स्मार्ट सिटी के साथ-साथ केन्द्र व राज्य सरकार की अन्य योजनाओं के तहत भी वीरपुर बांध के सौंदर्यीकरण के लिए धनराशि मुहैया कराई जायेगी। उन्होंने कहा वीरपुर बांध क्षेत्र में वे सभी कार्य कराए जायेंगे जो एक अच्छे पर्यटन स्थल के लिये जरूरी हैं। राज्य मंत्री श्री कुशवाह ने कहा कि वीरपुर बांध के पर्यटन स्थल के रूप में विकसित होने से इस क्षेत्र के निवासियों को रोजगार के अतिरिक्त अवसर मिलेंगे। वीरपुर बांध के सौंदर्यीकरण कार्य से संबंधित प्रजेण्टेशन को भी देखा। कार्यक्रम में क्षेत्रीय पार्षद श्रीमती गीता भूपेन्द्र सिंह सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण एवं स्मार्ट सिटी की सीईओ श्रीमती नीतू माथुर व अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद थे।
लैंडस्केपिंग, आकर्षक लाइटिंग व सेल्फी प्वॉइंट बनेंगे
स्मार्ट सिटी की सीईओ श्रीमती नीतू माथुर ने इस अवसर पर जानकारी दी कि वीरपुर बांध क्षेत्र में सौंदर्यीकरण कार्यों के तहत बांध की ऊपरी सतह पर लैंडस्केपिंग, आकर्षक प्रकाश व्यवस्था, सेल्फी प्वॉइंट, वाणिज्यिक कियोस्क के साथ स्मार्ट वॉशरूम, पर्यटकों को बैठने के लिये जगह तथा चार पहिया व दो पहिया वाहनों के लिये पार्किंग बनाई जायेगी। सभी कार्य पर्यटकों की सुरक्षा को ध्यान में रखकर मूर्तरूप दिए जायेंगे।