भारी वर्षा ने मचाई तबाही, गुजरात में 63 लोगों की मौत, मध्यप्रदेश में भी बिगड़े हालात

भोपाल. देश में मौसम के मिजाज बदल गये हैं। सोमवार को मध्यप्रदेश, गुजरात, कर्नाटक, महाराष्ट्र सहित कई जगहों पर भारी वर्षा से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया। गुजरात मे ंतो वर्षा और बाढ़ की वजह से पिछले 24 घंटे में 63 लोगों की जान चलीगयी है। वर्षा से प्रभावित 10 हजार से अधिक लोगों को सरकार ने सुरक्षित ठिकानों पर भेजा है। 8 जिलों में रेड अलर्ट जारी किया गया है। इसी प्रकार से मध्यप्रदेश और कर्नाटक में वर्षा ने मुसीबल बढ़ा दी है। मौसम विभाग ने मंगलवार को उत्तराखंड और केरल में वर्षा का अलर्ट जारी किया है।
गुजरात में अंम्बिका नदी के किनारे पर अचानक बाढ़ की वजह से सरकारी कर्मचारी फंस गये और बाद मेंु वलसाड के के कलेक्टर ने भारतीय तटरक्षक को सूचना और मदद मांगी है। आईसीजी के एक अधिकारी ने बताया है कि चेतन हेलीकॉप्टर की सहायता से अभियान चलाया है। तेजहवाओं और भारी वर्षा के चलते थोड़ा परेशानी आयी। मगर 16 लोगों को बचा लिया गया है। वहीं वलसाड जिले के कलेक्टर ने भारी वर्षा को देखते हुए सभी स्कूल और कॉलेज कल 12 जुलाई तक के लिये बंद रखने के आदेश दिये है।

आपको बताते चले कि गुजरात में नर्मदा नदी में बाढ़ आ गयी है। यहां डेडीयापाडा और सागबारा में 8 घंटे में 17 इंच वर्षा हुई है। जिसके चलते करजन डैम के 9 गेट खोल दिये गये है। इन 9 गेट से 2 लाख 10 हजार क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है। ऐसे में भरूच और नर्मदा जिले के लो लाइन एरिया मेंअलर्ट जारी किया है। भरूच के 12 और नर्मदा के 8 गांव का अलर्ट मोड पर रखा गया है। यहां बाढ़ से हालात बिगड़ने की आशंका है।
दरअसल, करजन नदी का पानी सीधा नर्मदा नदी में मिलता है। जिसके चलते भरूच के पास नर्मदा के लेवल में बढ़ोत्तरी होगी। आपदा प्रबंधन मंत्री राजेन्द्र त्रिवेदी ने बताया कि राज्य के फिलहाल 8 जिलों में रेड अलर्ट जारी किया है। भारी वर्षा हो रही है। प्रशासन अलर्ट पर है। कुशलता से काम कर रहा है। बिजली गिरने से 63 लोगों की मौत हो गयी है। मुख्यमंत्री हर घंटे हालात का जायजा ले रहे हैं।