MP में बढ़ गये बिजली के दाम, जानिये प्रति यूनिट कितने बढ़े दाम

भोपाल. मध्यप्रदेश मेें पेट्रोल-डीजल की महंगाई की मार झेल रहे उपभोक्ताओं को अब बिजली का झटका लगा है। बिजली वितरण कंपनियों की डिमांड पर मप्र विद्युत नियामक आयोग ने FCA (फ्यूल कास्ट एडजस्टमेंट) में 10 पैसे की बढ़ोत्तरी की मंजूरी दी है। यानी अब उपभोक्ताओं को प्रति यूनिट 6 पैसे की बजाये 16 पैसे FCA देना होगा। यह दर 1 जुलाई से 30 सितम्बर तक के लिये है। हालांकि 100 यूनिट तक बिजली की खपत पर 100 रूपये ही देने होंगे।
कितना अंतर आयेगा बिल में
अभी तक 100 यूनिट पर 6 पैसे प्रति यूनिट के मुताबिक 6 रूपये फ्यूल कॉस्ट लग रहा था। जो अब 16 पैसे प्रति यूनिट के अनुसार 16 रूपये लगेगा। वहीं, 200 यूनिट पर 12 रूपये की जगह 32 रूपये और 300 यूनिट पर 18 रूपये की जगह 48 रूपये देना होगा।
इससे पहले अप्रैल में बढ़ाया था चार्ज
बिजली कंपनियों ने इसी वर्ष अप्रैल में भी बिजली की दरों में बढ़ोत्तरी की थी। बिजली की कीमतों में औसतन 2.64 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी की गयी थी। इसमें घरेलू बिजली की दरों में 3 से 4 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी हुई थी।
ऐसे बढ़ते है बिजली के दाम
आपको बता दें कि हर 3 माह में बिजली कंपनियां फ्यूल कास्ट का निर्धारण नियामक आयोग से कराती है। बिजली बनाने में कोयला परिवहन और फ्यूल की कीमतों के आधार पर FCA की दर निर्धारित होती है। कंपनियां बिजली दरों के अलावा उपभोक्ताओं से FCA चार्ज भी वसूलती है। नियामक आयोग द्वारा हर 3 माह में तय हुए FCA के अनुसार बिजली के दाम घटते है या बढ़ते हैं।

बिजली के बढ़े दामों से उपभोक्ता नाराज
बिजली उपभोक्ता पहले से ही बढ़ी हुए दरों को लेकर नाराज हैं। आम मध्यमवर्गीय उपभोक्ताओं के सामने बिजली जलाना अब मुश्किल होता जा रहा हैं। बढ़ते दामों को लेकर उपभोक्तओं में नाराजगी हैं। ऐसे में माना जा रहा है कि शिवराज सरकार को इसका असर निकाय चुनावों में देखने को मिल सकता हैं।