यूक्रेन का दावा- रूस ने प्रमुख शहर पर किया कब्जा, पढ़ें अब तक बड़े अपडेट्स

नई दिल्ली. रूस और यूक्रेन के बीच पिछले आठ दिनों से युद्ध (Russia-Ukraine War) जारी है. रूस लगातार यूक्रेन के बड़े शहरों पर कब्जा करने की कोशिश कर रहा है. कीव और खारकीव पर रूसी सेना लगातार हमले कर रही है. वहीं यूक्रेन ने दावा किया है कि उसने रूसी मेजर जनरल आंद्रेई सुखोवत्स्की को मार दिया है. पढ़ें अब तक के 10 अपडेट्स-

रूसी सेना ने यूक्रेनी शहर खेरसॉन पर कब्जा कर लिया है, जो एक सप्ताह पहले मास्को पर आक्रमण के बाद से रूस के कब्जे वाला पहला प्रमुख शहरी केंद्र बन गया है. समाचार एजेंसी एएफपी के अनुसार, रूसी सेना ने आज़ोव सागर पर एक रणनीतिक बंदरगाह मारियुपोल को भी घेर लिया है.

समाचार एजेंसी एएफपी ने एक वरिष्ठ अमेरिकी रक्षा अधिकारी के हवाले से बताया कि कीव के उत्तर में रूसी सैन्य वाहनों का विशाल काफिला ईंधन और भोजन की कमी और यूक्रेनी प्रतिरोध के कारण "ठप" हो गया है.

यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोदिमीर ज़ेलेंस्की, जिन्होंने राजधानी कीव में रहने की कसम खाई है, ने रूस पर यूक्रेनियन, उनके देश और उनके इतिहास को "मिटाने" की कोशिश करने का आरोप लगाया है. यूक्रेन का दूसरा शहर, खारकीव, भारी रूसी गोलाबारी की चपेट में है, जिसमें पुलिस और विश्वविद्यालय की इमारतों को निशाना बनाया जा रहा है.

अधिकारियों ने गुरुवार को कहा कि यूरोपीय संघ से यूक्रेन से भागने वाले युद्ध शरणार्थियों के लिए एक सुरक्षा तंत्र को तेजी से मंजूरी देने की उम्मीद है जिनकी संख्या 10 लाख तक पहुंच चुकी है. साथ ही रोमानिया में एक मानवीय केंद्र भी स्थापित करने की भी संभावना है.

मारियुपोल नगर परिषद ने कहा कि रूस यूक्रेन के दक्षिणी बंदरगाह में महत्वपूर्ण नागरिक बुनियादी ढांचे पर लगातार और जानबूझकर गोलाबारी कर रहा है, जिससे यह पानी, हीटिंग या बिजली आपूर्ति के बिना रह रहा है और लोगों को निकालने से रोक रहा है.

समाचार एजेंसी एएफपी की रिपोर्ट के अनुसार, रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने पश्चिम पर 'परमाणु युद्ध' पर विचार करने का आरोप लगाया है.

इंटरनेशनल क्रिमिनल कोर्ट के मुख्य अभियोजक ने कहा कि यूक्रेन में संभावित युद्ध अपराधों की एक सक्रिय जांच "तुरंत आगे बढ़ेगी" जब उनके कार्यालय को 39 देशों का समर्थन प्राप्त हुआ.
सरकार के अनुसार, लगभग 8,000 भारतीय, मुख्य रूप से छात्र, अभी भी यूक्रेन में फंसे हुए हैं. भारत 24 फरवरी से यूक्रेन के पश्चिमी पड़ोसी देशों से विशेष उड़ानों के जरिए अपने नागरिकों को निकाल रहा है.

भारत ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में रूस के खिलाफ मतदान से परहेज किया है, जहां रूस द्वारा यूक्रेन में सैन्य अभियानों को रोकने की मांग करने वाला एक प्रस्ताव 141 मतों के पक्ष में पारित किया गया था. इसके विरोध में 35 मत और पांच मत पड़े.