Hindustani Bhau Arrested: यूट्यूबर 'हिंदुस्तानी भाऊ' को धारावी पुलिस ने किया गिरफ्तार, छात्रों को आंदोलन के लिए भड़काने का है आरोप

धारावी में सोमवार को छात्रों के प्रदर्शन के मामले में पुलिस ने यूट्यूबर ‘हिंदुस्तानी भाऊ’ उर्फ विकास फाटक को गिरफ्तार कर लिया है. मामले में फाटक औऱ अन्य लोगों के खिलाफ FIR दर्ज की गई है. पुलिस ने पहले ही राज्य की शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ के घर के पास सोमवार को प्रदर्शन करने को लेकर कार्रवाई करने की जानकारी दी थी. खबर है कि फाटक 10वीं और 12वीं कक्षाओं की ऑफलाइन परीक्षाएं रद्द करने की मांग को लेकर छात्रों से प्रदर्शन करने की अपील कर रहे थे.

इस मामले में पुलिस ने इकरार खान वकार खान को भी गिरफ्तार किया है. समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, फाटक ने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो अपलोड किया था, जिसमें वे कथित रूप से छात्रों को उकसाते हुए नजर आ रहे हैं. पुलिस ने IPC की धारा 353, 332, 427, 109, 114, 145, 146, 149, 188, 269, 270 के तहत FIR दर्ज की है.

पुलिस को यह बात पता चली है कि ‘हिन्दुस्तानी भाऊ’ उर्फ विकास फाटक ने छात्रों को विरोध प्रदर्शन के लिए धरावी इलाके में जमा होने की अपील की थी. पुलिस ने कहा कि इस यूट्यूबर के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी क्योंकि इस बात के प्रथमदृष्टया सबूत हैं कि उसी ने धरावी में अशोक मिल नाका के पास इकट्ठा होने की छात्रों से अपील की थी. एक प्रश्न के उत्तर में जोन-5 के पुलिस उपायुक्त प्रणय अशोक ने कहा था, ‘विद्यार्थियों को उकसाने के लिए जिम्मेदार किसी भी व्यक्ति के खिलाफ कानून के अनुसार कार्रवाई की जाएगी.’

पुलिस को करना पड़ा था लाठीचार्ज

स्कूल शिक्षा मंत्री के आवास के बाहर सोमवार को सैकड़ों विद्यार्थियों के प्रदर्शन पर पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा. सभी छात्र कोविड महामारी के बीच परीक्षा रद्द करने की मांग कर रहे थे. धारावी के अशोक मिल नाका में यह विरोध प्रदर्शन किया गया. पुलिस ने बताया कि विद्यार्थी पास स्थित मंत्री के आवास की तरफ बढ़ रहे थे, इसलिए उन्हें रोकने के लिए हल्का लाठीचार्ज करना पड़ा.

एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि सोशल मीडिया पर प्रसारित सूचना के अkधार पर महानगर के अलावा ठाणे और नासिक के विद्यार्थी भी विरोध-प्रदर्शन में शामिल हुए, लेकिन उन्हें विरोध प्रदर्शन करने की अनुमति नहीं थी.