ICU में 3 दिन से अंधेरा, तीन दिन बाद जागा JAH प्रबंधन, नोटिस भेजकर मांगा जवाब

जयारोग्य चिकित्सालय (JAH) ICU वार्ड में 3े दिन पूर्व हुए ब्लैक आऊट पर अब JAH प्रबंधन हरकत में आया है। 3 दिन बाद JAH अधीक्षक ने PWDके अभियांत्रिकी विभाग और दीपक ट्रेडर्स को कारण बताओं नोटिस जारी कर जवाब मांगा है। नोटिस में पूछा गया है कि आईसीयू में ढाई घंटे बिजली गुल होने की वजह क्या थी। इसके साथ ही बिजली सप्लाई के लिये लगाये पैनल की खराबी को दूर करने के लिये कहा गया है। ब्लैक आउट वाले दिन अभियांत्रिकी विभाग के कर्मचारियों द्वारा प्रभारी अधीक्षक से संवाद स्थापित न करने के संबंध में भी पूछा गया है।

क्या है पूरा घटनाक्रम

ग्वालियर-चंबल अंचल के सबसे बड़े अस्पताल समूह JAH (जयारोग्य हॉस्पिटल) के मेडिसिन ICU में शनिवार-रविवार (22-23 जनवरी) रात 1 बजे उस समय अफरा-तफरी मच गई थी जब अचानक बिजली गुल हो गई। करीब 17 से 18 मरीज उस समय भर्ती थे। हालांकि ICU के सभी उपकरण और मशीनें जनरेटर से अटैच थे और बिजली गुल होते ही जनरेटर ऑन हो गए, लेकिन अन्य जनरल वार्ड, डॉक्टर ड्यूटी रूम में अव्यवस्था फेल गई थी। ढाई घंटे बिजली गुल होने से वेंटिलेटर का बैकअप खत्म हो गया तो मरीजों को अंबू बैग से सांस देनी पड़ी और डाक्टरों को मोबाइल की रोशनी में मरीजों का इलाज करना पड़ा था। इस मामले में वीडियो भी वायरल हुआ था। जिससे अस्पताल की अव्यवस्थाओं का खुलासा हो गया। मरीजों के परिजन मोबाइल की टॉर्च जलाकर यहां वहां घूमते और अपने-अपने मरीजों के हाल जानते नजर आए थे। ICU में पदस्थ स्टाफ की माने तो जेएएच वाले फीडर पर कुछ फॉल्ट के बाद अचानक बिजली चली गई थी। जिसे सही होने में करीब 3 घंटे लगे। इसके बाद हालात सामान्य हो गए, लेकिन मरीजों के परिजन की माने तो पूरी रात बिजली ने परेशान किया था। मोबाइल की रोशनी में आना जाना पड़ा और मरीजों के परिजन को उसके पेशेंट की चिंता हो रही थी। इस मामले ने काफी तूल पकड़ा था। क्योंकि ऊर्जा मंत्री के शहर में अंचल के सबसे बड़े अस्पताल समूह के ICU में ब्लैक आउट से कई मरीजों की जान पर बन आई थी।

कई मरीजों की जान को खतरा पैदा हुआ था

JAH अधीक्षक आरएस धाकड़ नर जनरेटर से बिजली सप्लाई व मेंटेनेंस का काम देख रहे दीपक ट्रेडर्स से जनरेटर से बिजली न पहुंचने की वजह लिखित में जवाब मांगा है। बिजली सप्लाई को लेकर प्रभारी अधक्षक डॉ. संजय धवले ने अभियांत्रिकी विभाग से संपर्क करने का प्रयास किया तो किसी भी अधिकारी व कर्मचारी ने फोन नहीं उठाया था। जबकि हाल ही में PWD के अभियांत्रिकी विभाग द्वारा कॉर्डियोलॉजी वे ICU में MPEB से मिलने वाली बिजली को सप्लाई देने के लिये पेनल लगवाया गया है। जिसमें खरीबी होने की वजह से बिजली सप्लाई में बाधा हुई और इसके साथ ही जब जनरेटर से सप्लाई दी जाती है तो वार्ड तक सप्लाई पहुंचने में 5 मिनट का समय लगता है और साथ ही पीडब्ल्यूडी के अभियांत्रिकी विभाग को घटना की पुनरावृत्ति न होने के लिये चेतावनी भी दी गयी है।