13 राज्यों में कोरोना का अलर्ट, केंद्र ने टेस्टिंग बढ़ाने की हिदायत दी

नई दिल्ली. कोरोना की तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए केंद्र सरकार अलर्ट मोड में आ गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरूवार को 13 राज्यों को चिट्ठी लिखकर कोरोना टेस्टिंग की घटती तादाद पर चिंता जाहिर की है। वहीं कर्नाटक के धारवाड़ के एसडीएम मेडिकल कॉलेज में 66 स्टूडेंट कोरोना पॉजिटिव पाए गए है और सभी फुली वैक्सीनेटेड है। 400 छात्रों वाले इस कॉलेज की बिल्डिंग के साथ ही 2 हॉस्टल भी सील कर दिए गए है। 300 छात्रों की कोरोना रिपोर्ट आ चुकी है, 100 की रिपोर्ट आनी बाकी है।

बंगाल में पॉजिटिविटी रेट बढ़ने पर चिंता जताई

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने चिट्‌ठी में कहा है कि अगर टेस्टिंग में कमी की गई तो संक्रमण का सही आकलन नहीं किया जा सकेगा। चिट्‌ठी में कहा गया है कि पिछले कुछ दिनों के अंदर बंगाल सहित कई राज्यों में पॉजिटिविटी रेट भी बढ़ रहा है। स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने पत्र में लिखा कि टेस्टिंग ठीक से नहीं की गई तो लोगों में संक्रमण फैलने का सही अनुमान लगाना मुश्किल होगा। उन्होंने बंगाल के स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख सचिव स्वरूप निगम को पत्र लिखकर कहा कि जून 2021 तक एवरेज 67,644 टेस्ट किए जा रहे थे। इन्हें अब घटाकर 22 नवंबर तक 38,600 टेस्ट रोजाना कर दिया गया है।

इन राज्यों को भी लिखी चिट्‌ठी

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बंगाल के अलावा गोवा, जम्मू और कश्मीर, केरल, लद्दाख, महाराष्ट्र, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नगालैंड, पंजाब, राजस्थान और सिक्किम को भी पत्र लिखा है। केरल को लिखे गए पत्र में मंत्रालय ने कहा है कि राज्य अगस्त में 2.96 लाख कोरोना टेस्ट कर रहा था, जिसे घटाकर अब 56 हजार कर दिया गया है।