ग्वालियर में चीनी आयटम की आमद घटी इसलिए त्योहार पर इनकी कीमतें 40 प्रतिशत तक बढ़ीं

ग्वालियर. चमकदार और सुंदर दिखने की वजह से लोगों की डिमांड में शामिल हुए चायना आयटमों पर इस बार महंगाई की मार भारी है। विशेष तौर पर दीपावली के त्योहार में चायना के सामान की मांग काफी बढ़ी हुई रहती है, लेकिन पिछले साल से आयात कम होने के कारण अब इन आयटम के दामों में 40 प्रतिशत तक की बढ़ोत्तरी हो गई है। इसके बाद भी दुकानदार लोगों को मांग के अनुरूप लाइट, सजावट आदि के सामान की पूर्ति नहीं कर पा रहे हैं। इसलिए कीमतें घटने के आसार नहीं है।

वैरायटी अिधक होने के कारण चीन के पटाखे भी बने पसंद

इलेक्ट्रॉनिक: चायना मेड झालर, लेजम लाइट, दीपक की डिमांड दीपावली पर बढ़ जाती है। इसके दो कारण हैं। पहला- ये सामान भारतीय सामान की तुलना में सस्ता रहता है। दूसरा- भारतीय झालर 10-15 मीटर से बड़ी नहीं आती। जबकि चायना झालर 60 मीटर की लंबाई में आती है। इनकी रेट 400 रुपए तक पहुंच गई है, जो पिछले वर्ष 300 रुपए तक की थी।

आतिशबाजी: चायना के मिसाइल बम, माचिस बम, डाइनामाइट, हैंड ब्लास्टर, पैराशूट बम, पॉपअप, बटर फ्लाई समेत कई ऐसे पटाखे हैं। जो कि बाजार में बिक रहे हैं और इनकी कीमतें पिछले वर्ष की तुलना में 25 से 30 प्रतिशत बढ़ गई है। जो पटाखे पिले वर्ष 75 से 600 रुपए तक के मिल रहे थे। वे अब 100 से 800 रुपए तक में मिल रहे।

डेकोरेशन: घर-दुकान की सजावट के सामान पर भी महंगाई की मार है। फ्लॉवर, फूल लढ़ी, माला, मोती माला, बॉल, फैंसी टैग समेत कई आयटम पिछले कई वर्षों से त्योहार पर बाजार में अपनी पकड़ बनाए हुए है। दुकानदारों के अनुसार इस बार इनकी आमद मांग के कम हुई है, इसलिए इनकी कीमतों में 30 प्रतिशत तक वृद्धि हो गई है।