जेयू के लिए कुलपति चयन की तीन सदस्यीय समिति बनी, 6 सप्ताह में देगी 3 नाम का पैनल

ग्वालियर. जीवाजी यूनिवर्सिटी के कुलपति चयन की प्रक्रिया तेज हो गई है। राजभवन द्वारा कुलपति का चयन करने वाली 3 सदस्यीय समिति का गठन कर दिया गया है। यह समिति 6 सप्तांह में कुलपति पद के लिए आवेदन करने वालों में से 3 आवेदकों का पैनल तैयार कर राज्यपाल को प्रेषित करेगी। इन 3 नाम में से एक को जीवाजी यूनिवर्सिटी का कुलपति बनाया जाएगां

कुलाधिपति (राज्यपाल) के प्रमुख सचिव डीपी आहूजा ने कुलपति चयन समिति बनाए जाने संबंधी अधिसूचना मंगलवार दोपहर जारी की। इस समिति में अध्यक्ष महाराजा छत्रसाल बुंदेलखंड युनिवर्सिटी छतरपुर के कुलपति प्रो. टीआर थापक को बनाया गया। इन्हें कुलपाधिपति द्वारा नामांकित किया गया था। समिति के सदस्य प्रो. गोपाल शर्मा सेवानिवृत्त प्राध्यापक विक्रम यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रो. शर्मा को राज्य सरकार द्वारा नामांकित किया गया है। वहीं प्रो.योगेश सिंह को अध्यक्ष विश्वविद्यालय अनुदान आयोग द्वारा नामांकित किया गया है। यह समिति 6 सप्ताह में कुलपति के लिए आवेदन करने वाले 3 सदस्यों का पैनल प्रस्तुत करेगी। इस पैनल में से एक आवेदन को कुलपति बनाया जाएगा।

नवंबर के आखिरी सप्ताह तक पूरी हो पाएगी चयन प्रक्रिया

कुलपति का पैनल बनाने के लिए चयन समिति को 6 सप्ताह का समय दिया है। समिति अगर पूरा समय लेती है तो नवंबर के आखिरी सप्ताह में पैनल दे पाएगी। जबकि वर्तमान कुलपति प्रो. संगीता शुक्ला का कार्यकाल 20 नवंबर को समाप्त हो रहा है। ऐसी स्थिति में एक सप्ताह या इससे ज्यादा समय के लिए प्रभारी कुलपति की नियुक्ति की जा सकती है। अगर तय समय से पहले चयन समिति ने पैनल सौंप दिया तो ऐसी स्थिति में समय पर जीवाजी यूनिवर्सिटी को नया कुलपति मिल जाएगा।