अब लाहौल स्पीति में एंट्री के लिए सैलानियों को देना होगा ग्रीन टैक्स, ये हैं दरें

केलांग. हिमाचल प्रदेश के लाहौल-स्पीति में एंट्री के लिए अब टूरिस्ट को अपनी जेब ढीली करनी होगी. यहां पर अब प्रवेश करने के लिए सैलानियों को टैक्स देना होगा. लाहौल के प्रवेश द्वार अटल टनल के नॉर्थ पोर्टल के पास टैक्स क्लेक्शन बूथ लगाया गया है. विशेष क्षेत्र विकास प्राधिकरण (साडा) के तहत बैरियर स्थापित किया गया है. इसके तहत एकत्र की जाने वाली राशि स्थानीय क्षेत्र में विकास और सुविधाओं पर खर्च की जाएगी.

दरअसल, अटल टनल के बनने के बाद लाहौल-स्पीति में सैलानियों की संख्या में काफी इजाफा हुआ है और पर्यटकों को बेहतर सुविधाएं देने के लिए प्रशासन ने नॉर्थ पोर्टल के समीप साडा बैरियर लगाया है और यहां अब टैक्स क्लेक्शन शुरू हो गया है.

क्या हैं दरें

मनाली से साउथ पोर्टल होते हुए लाहौल में प्रवेश करने वाले दो पहिया वाहन से 50 रुपये टैक्स वसूला जाएगा. कार से एँट्री के लिए 200 रुपये, एसयूवी और एमयूवी वाहन से 300 और बस और ट्रक से 500 रुपये वसूले जाएंगे. टैक्स से एकत्रित होने वाली राशि स्थानीय विकास पर खर्च की जाएगी.

मनाली और मणिकर्ण घाटी में भी लगता है टैक्स

बता दें कि मनाली में एँट्री के लिए भी ग्रीन टैक्स चुकाना पड़ता है. मनाली में बाहरी राज्यों की गाड़ियों को 200 रुपये ग्रीन टैक्स देना पड़ता है. इसी तरह मणिकर्ण में एँट्री के लिए भी साडा टैक्स देना पड़ता है. हालांकि, टूरिस्ट को इस बात का रोष रहता है कि उन्हें कुल्लू मनाली में दाखिल होने के लिए टैक्स देना पड़ता है. स्थानीय लोगों को टैक्स में छूट रहती है.