फिरोजाबाद डेंगू/वायरल बुखार मामला: CM योगी के निर्देश पर CMO हटाई गईं

लखनऊ. उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद (Firozabad) में डेंगू/ वायरल बुखार के कहर से कई मौतों के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने सीएमओ को हटाने (CMO Transfer) का आदेश दे दिया है. सीएम के आदेश के बाद डॉ दिनेश कुमार प्रेमी को फिरोजाबाद का नया सीएमओ बनाया गया है. अब तक फिरोजाबाद की जिम्मेदारी संभाल रहीं सीएमओ नीता कुलश्रेष्ठ को वरिष्ठ परामर्शदाता के तौर पर अलीगढ़ भेज दिया गया है. बता दें दिनेश कुमार प्रेमी अभी तक एसीएमओ, हापुड़ के पद पर तैनात थे.

इसके अलावा फिरोजाबाद के लिए सीएम योगी ने 11 विशेषज्ञ डॉक्टर्स की टीम भेजने का आदेश दिया है. ICMR की 11 सदस्यीय टीम ने फिरोजाबाद पहुंचकर सैम्पल्स की जांच शुरू कर दी है. जांच में कोविड का प्रभाव नहीं मिला है. सीएम योगी ने शहरी एवं ग्रामीण निकायों को क्षेत्र में साफ-सफाई करने के भी निर्देश दिए हैं, साथ ही मेडिकल कॉलेज में विशेष डॉक्टर्स की टीम भेजने का आदेश दिया है. उन्होंने कहा है कि बीमार बच्चों का मुफ्त इलाज करवाया जाए.

बता दें मेरठ, फिरोजाबाद, आगरा, मैनपुरी, मथुरा, एटा और कासगंज में लगातार मरीज सामने आ रहे हैं. सबसे ज्यादा प्रभावित जिला फिरोजाबाद है, जहां एक दर्जन से ज्यादा बच्चों की मौत हो गई है. पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में तेज वायरल बुखार ने पिछले एक सप्ताह के अंदर 40 बच्चों सहित 68 लोगों की जान ले ली है.

सीएम योगी ने सोमवार को फिरोजाबाद का दौरा भी किया था, उन्होंने स्वास्थ्य अधिकारियों संग बीमारी को फैलने से रोकने के उपायों पर चर्चा की. डॉक्टरों के एक पैनल को फिरोजाबाद भेजने का भी निर्देश दिया. फिरोजाबाद में मेडिकल टीम गांव-गांव जाकर जांच और दवाएं वितरित करने में लगी हुई हैं.