मप्र में 24 हजार 200 शिक्षकों की भर्ती होंगी, सर्वसुविधायुक्त होंगे प्रदेश के हजारों स्कूल

भोपाल. प्रदेश में खुलेंगे सर्वसुविधा युक्त स्कूल. वित्ती मंत्री जगदीश देवड़ा ने बताया कि प्रदेश में सीएम राइज योजना संचालित की जाएगी जिसके तहत प्रदेश के 9 हजार 200 विद्यालयों को सर्वसुविधायुक्त विद्यालयों के रूप में विकसित किया जाएगा, उन्होंने आगे बताया कि हर बसाहट के 15 किलोमीटर के दायरे में एक ऐसा विद्यालय होगा जो कि सर्वसुविधायुक्त होगा। सीएम राइज योजना के पहले चरण में प्रदेश के 350 विद्यालयों का विकास किया जाएगा जिसके लिए साल 2021.22 में 1 हजार 500 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे।

24 हजार 200 शिक्षकों की भर्ती होगी

प्रदेश के स्कूलों में शिक्षकों की कमी को दूर करने के लिए साल 2021.22 में लगभग 24 हजार 200 पदों पर शिक्षकों की भर्ती की जाएगी। शिक्षा की गुणवत्ता सुधार के लिए भारत के प्रतिष्ठित संस्थान आईआईएम इंदौर व आईआईटी गांधीनगर में शिक्षकों को ट्रेनिंग भी दी जाएगी।

आदिवासी जिलों में 38 प्री.प्रायमरी स्कूल खुलेंगे

जिन जिलों में बैगाए सहरियाए भारिया जनजाति समूह निवासरत है वहां 38 आश्रम शालाओं का प्रोजेक्ट है और यहां प्री.प्रायमरी कक्षाओं का संचालन किया जाएगा। इसके अलावा आदिवासी क्षेत्रों की बालिकाओं को उच्च स्तरीय शिक्षा सुविधा उपलब्ध कराने के लिए 65 आवासीय कन्या परिसर खोले जाएंगे जिनमें से 22 भवनों का निर्माण पूरा हो चुका है और शेष 43 भवनों का निर्माण शीघ्र पूरा कर लिया जाएगा।