अजारेंका ने सेरेना को बाहर किया, फाइनल में जापानी गर्ल ओसाका से भिड़ेंगी

पूर्व नंबर वन और छह बार की चैम्पियन सेरेना विलियम्स यूएस ओपन के सेमीफाइनल में हार गईं. उन्हें पूर्व नंबर-1 बेलारूस की विक्टोरिया अजारेंका ने 1-6, 6-3, 6-3 से मात दी. अब फाइनल में अजारेंका का सामना चौथी वरीय जापान की नाओमी ओसाका से होगा.

38 साल की अमेरिकी दिग्गज सेरेना पर अजारेंका ने 23 मैचों 5वीं जीत दर्ज की. यह मुकाबला 1 घंटे 55 मिनट तक चला. सेरेना 11वीं बार अमेरीकी ओपन के फाइनल में जगह बनाने से चूक गईं. वह 2018 और 2019 के लगातार दो फाइनल खेली थीं.

अब फाइनल में अजारेंका का सामना चौथी वरीय जापान की नाओमी ओसाका से होगा. ओसोका ने पहले सेमीफाइनल में अमेरिका की जेनिफर ब्रैडी को 7-6(1), 3-6, 6-3 से मात दी. ओसाका तीन साल में दूसरी बार अमेरिकी ओपन के फाइनल में पहुंची हैं. वह 2018 में सेरेना को मात देकर चैम्पियन बनी थीं.

24वां ग्रैंड स्लैम खिताब का सपना भी टूटा

अजारेंका से हारने के कारण सेरेना का 24वां ग्रैंड स्लैम खिताब का सपना भी टूट गया. सेरेना के टखने में दर्द था और इस बीच उन्होंने ‘टाइम आउट’ भी लिया. अजारेंका ने पहला सेट आसानी से गंवाने के बावजूद धैर्य नहीं खोया और ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंटों में 11 मुकाबलों में पहली बार सेरेना को शिकस्त देने में सफल रही.

अजारेंका ने बाद में कहा, ‘यहां पहुंचने में सात साल का समय लग गया. यह मेरा पसंदीदा नंबर है. फाइनल तक पहुंचने के लिए आपको सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों को हराना होता है और आज का दिन भी ऐसा ही था.’

दो बार फाइनल में सेरेना से हारीं अजारेंका

अजारेंका ने 2012 और 2013 में ऑस्ट्रेलियाई ओपन का खिताब जीता था. इन दोनों वर्षों में वह यूएस ओपन के फाइनल में भी पहुंची थीं, लेकिन दोनों अवसरों पर सेरेना से पार पाने में नाकाम रही थीं.

सेरेना ने जिस तरह से पहला सेट जीता उससे लग रहा था कि वह आसानी से लगातार तीसरी बार यहां फाइनल में जगह बनाने में सफल रहेंगी, लेकिन अजारेंका ने दूसरे सेट में लगातार पांच गेम जीते और फिर तीसरे सेट में 3-0 की बढ़त बनाकर अपनी मशहूर प्रतिद्वंद्वी को वापसी का मौका नहीं दिया.

अब अजारेंका-ओसाका होंगी आमने-सामने

अब अजारेंका और ओसाका आमने-सामने होंगी. ये दोनों खिलाड़ी पूर्व में नंबर एक रह चुकी हैं. अजारेंका इस जीत से अपने विजय अभियान को 11 जीत तक ले गई हैं, जबकि ओसाका ने भी लगातार दस मैच जीते हैं.

अजारेंका और ओसाका के बीच वेस्टर्न एंड सदर्न ओपन का फाइनल भी खेला जाना था लेकिन जापानी खिलाड़ी मांसपेशियों में खिंचाव के कारण खिताबी मुकाबले से हट गई थीं.

इस साल सेरेना विलियम्स का ऐसा सफर

सेरेना के लिए 24वें ग्रैंड स्लैम खिताब पर कब्जा करने की ओर बढ़ रहीं सेरेना का सफर थम गया. ऑल टाइम सर्वाधिक सिंगल्स ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया की मार्गरेट कोर्ट (24) के नाम है, जिनकी बराबरी के लिए सेरेना को महज एक खिताब की दरकार है. इस साल सेरेना के प्रदर्शन को देखें, तो उन्हें साल के पहले ग्रैंड स्लैम (जनवरी) ऑस्ट्रेलियन ओपन के तीसरे राउंड में हार का सामना करना पड़ा. अगस्त में उन्हें 'टॉप सीड ओपन' टेनिस के क्वार्टर फाइनल में 116वें नंबर की खिलाड़ी अमेरिका की ही शेल्बी रोजर्स ने हराया था. इसके बाद उन्हें वेस्टर्न एंड सदर्न टेनिस टूर्नामेंट में उलटफेर का शिकार होकर बाहर होना पड़ा था. ग्रीक खिलाड़ी मारिया सकारी ने सेरेना को शिकस्त दी थी.