क्रिकेट का महाकुंभ शुरू , यशोधरा ने किया शुभारंभ

ग्वालियर। मध्यप्रदेश सरकार के खेल-युवा कल्याण एवं पर्यटन मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने कहा कि खेल हमें अनुशासन मे रहने की न केवल सीख देते हैं, बल्कि स्वास्थय रहने के लिए भी जरूरी है। श्रीमती सिंधिया बीती रात एम.एल.बी. कॉलेज मैदान पर दूधिया रोशनी में प्रारंभ हुए ग्वालियर पूर्व विधानसभा क्रिकेट कप टूर्नामेन्ट के उदघाटन समारोह मे मुख्य अतिथि की आंसदी से बोल रहीं थी। कार्यक्रम की अध्यक्षता साडा अध्यक्ष राकेश जादौन ने की।
इस मौके पर विशिष्ट अतिथि के रूप में विधायक सत्यपाल सिंह सिकरवार, सभापति राकेश माहौर मौजूद रहे। अतिथियों ने कबूतर उड़ाकर और गुब्बारे छोडकर कार्यक्रम का विधिवत् शुभारम्भ किया। कार्यक्रम के प्रारंभ में क्रिकेट कप टूर्नामेन्ट आयोजन के सूत्रधार जन उत्थान न्यास के अध्यक्ष, भाजपा नेता एवं पार्षद डॉ. सतीश सिंह सिकरवार ने स्वागत भाषण देते हुए कहा कि जन उत्थान न्यास गरीबों की भलाई के कार्यो के साथ-साथ खेलों के आयोजन भी करता है, उसी क्रम में यह क्रिकेट टूर्नामेन्ट कराया जा रहा है। इस प्रतियोगिता में 131 क्रिकेट टीमें भाग ले रही हैं। उन्होने बताया कि इस टूर्नामेन्ट में भाग लेने वाली समस्त टीमों को रंगीन टी-शर्ट और क्रिकेट किट जन उत्थान न्यास की ओर से मुहैया कराई गई है तथा प्रत्येक मैच में मैच के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी को मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार दिया जावेगा। इस टूर्नामेन्ट की विजेता टीम को 51,000/-रूपये का नगद पुरस्कार व उपविजेता टीम को 21,000/-रूपये की नगद राशि पुरस्कार के रूप में दी जायेगी, तीसरे स्थान पर आने वाली टीम को भी 11,000/-रूपये का नगद पुरस्कार दिया जायेगा। टूर्नामेन्ट के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी को मोटरसाईकिल का पुरस्कार दिया जायेगा, टूर्नामेन्ट के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज को 5100/-रूपये का नगद पुरस्कार, इस टूर्नामेन्ट में प्रत्येक मैच के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी को 501/-रूपये का नगद पुरस्कार, सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज, सर्वश्रेष्ठ क्षेत्ररक्षक, सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपर आदि कई आकर्षक पुरस्कार दिये जावेगें। इस टूर्नामेन्ट का प्रवेश शुल्क पूर्णत: नि:शुल्क रखा गया है। इस टूर्नामेन्ट को चेनलों पर लाईव दिखाया जायेंगा तथा यू-ट्यूब पर भी इसका प्रसारण होगा। यह प्रतियोगिता नॉक आउट आधार पर होगीं।
कार्यक्रम की मुख्य अतिथि कैबिनेट मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने कहा कि म.प्र. में हॉकी, खासकर महिला हॉकी टीम सहित अन्य खेलों मे अनेक प्रतिभाएं उभकर सामने आई हैं। उन्होने कहा कि मध्य प्रदेश की टीम हॉकी हो, बॉक्सिंग हो आदि टीमें एशियन गेम्स में प्रतिनिधित्व करेगें। उन्होने कहा कि पहले हम ग्वालियर क्रिकेट लीग प्रतियोगिता करवाते थें, लेकिन अब उस प्रतियोगिता को डॉ. सतीश सिंह सिकरवार आगे बढा रहे है जो सरहानीय है। उन्होने डॉ. सतीश सिंह सिकरवार के कार्यो व कार्यक्रमों की तारीफ करते हुए कहा कि ऐसे जन प्रतिनिधि आम जनमानस में खास पहचान रखते है। क्रिकेट टूर्नामेन्ट के आयोजन से अनेक युवा क्रिकेट खिलाड़ी निकलकर आगे आएंगे। उन्होने कहा कि खेल हम सभी के प्रतिदिन के जीवन के लिए बहुत अच्छा होता है क्योंकि ये हमें स्वस्थ्य वातावरण में सामान्य शारीरिक गतिविधियों में शामिल करता है। खेल का वातावरण खिलाडिय़ों के लिए बहुत ही प्रतियोगी और चुनौतिपूर्ण हो जाता है। इसलिए वे चुनौतियों को सामने रखकर उन पर ध्यान केंद्रित करते हैं। एक व्यक्ति की शारीरिक सुन्दरता उसके लिए मानवता निर्माण में सहायक होती है। खेल बहुत प्रकार के होते हैं जो अलग-अलग देषों में विभिन्न देश के लोगों द्वारा खेले जाते हैं। किसी भी खेल का राष्ट्रीय और अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर किसी भी देश में आयोजन किया जाता है। समय-समय पर खेल में क्रान्तिकारी परिवर्तन आये हैं और अष्टांग या योगा की अन्य क्रियाओं द्वारा इन्हे बदला भी गया है। खेल खेलना हमें पूरे जीवनभर बहुत से तरीकों से मदद करता है।
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए साडा अध्यक्ष राकेश जादौन ने कहा कि कुछ खिलाड़ी खेलों में अपने बचपन से ही कुछ भगवान के उपहार के रूप मे जन्म से ही रूचि रखते हैं हालांकि उनमें से कुछ लोग किसी विशेष खेल में अपनी रूचि बनाते हैं ताकि वो जीवन में धन और प्रसिद्धि प्राप्त कर सकें। हम में से कुछ को अपने माता-पिता, अध्यापकों या प्रसिद्ध खिलाड़ी से प्रेरणा प्राप्त करने और प्रोत्साहित होने की आवश्यकता होती है।
विशिष्ट अतिथि विधायक सत्यपाल सिंह सिकरवार ने कहा कि खेल और स्पोर्ट दोनों ही हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं क्योंकि वो हमें मजबूत, स्वस्थ्य और तंदरूस्त बनाये रखते हैं। ये वो क्षेत्र है जो हमें एक समान दिनचर्या से कुछ अलग परिवर्तन दे सकता है। सभी खेलों को पसंद करते है क्योंकि ये मनोरंजन का एक उपयोगी साधन होने के साथ ही षारीरिक गतिविधियों का भी एक तरीका है। ये प्रकृति में चरित्र निर्माणकर्ता और बड़े स्तर पर ऊर्जा और मजबूती देने वाला है। खेल या स्पोर्टस क्रियाओं में सक्रिय रूप से भाग लेने वाले व्यक्ति का शारीरिक और मानसिक विकास दूसरों से अच्छा होता है।
विशिष्ट अतिथि सभापति राकेश माहौर ने अपने भाषण में कहा कि स्पोटर््स और खेल वो गतिविधियां हैं, जो व्यक्ति को उच्च स्तर की क्षमता के साथ व्यक्ति को और अधिक सक्षम बनाता हैं। यह मानसिक थकावट दूर करता है और हमें किसी भी कठिन को करने के लिए सक्षम बनाता हैं। स्पोटर््स गतिविधियां सभी के लिए, विशेष रूप से बच्चो और युवाओं के लिए बहुत आवश्यक हैं, क्योंकि वे शारीरिक और मानसिक विकास को बढ़ावा देती हैं। उन्होनें डॉ. सिकरवार की तारीफ करते हुए कहा कि उनका कार्य समाज को प्रेरणा देता हैं।
मंचासीन अतिथियों का स्वागत न्यास के अध्यक्ष डॉ. सतीश सिंह सिकरवार, सचिव चन्द्रप्रकाश गुप्ता, कोषाध्यक्ष अवध सिंह धाकरे, सहसचिव अवधेश सिंह कौरव ने किया।