रेल यात्रा का दूसरा दिन: बिहार-गुजरात से दिल्ली पहुंची ट्रेन, यात्री बोले- 55 दिन बाद मिली राहत

कोरोना संकट काल में लागू लॉकडाउन की वजह से काफी दिनों से भारतीय रेल थमी हुई थी. लेकिन एक बार फिर रेल सेवा शुरू हुई है जो देश के चिन्हित पंद्रह शहरों को दिल्ली से जोड़ने का काम कर रही है. 12 मई को 15 स्पेशल ट्रेनों की शुरुआत हुई, जिसका आज दूसरा दिन है. बुधवार को बिहार के राजेंद्र नगर और गुजरात के अहमदाबाद से दिल्ली ट्रेनें पहुंचीं.

  • लॉकडाउन के बीच फिर शुरू हुई रेल सेवा
  • दिल्ली से रेल सेवा का दूसरा दिन

गुजरात के अहमदाबाद में पिछले 55 दिनों से फंसी हुई एक यात्री वंदना ने बताया कि वह लॉकडाउन की वजह से 55 दिनों से अहमदाबाद में ही फंसी थी, लेकिन अब जब ट्रेन शुरू हुई तो उन्हें वापस आने का मौका मिला. वंदना के मुताबिक, उन्होंने तीन घंटे तक टिकट बुक करने की कोशिश की जो आखिरकार अंत में पूरी हो सकी.

अहमदाबाद के साबरमती रेलवे स्टेशन से निकली ट्रेन बुधवार सुबह नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पहुंची है.

इसके अलावा बिहार के राजेंद्र नगर से भी स्पेशल ट्रेन दिल्ली पहुंची, बुधवार सुबह जब ट्रेन दिल्ली पहुंची तो लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करवाकर स्टेशन से बाहर भेजा गया. गौरतलब है कि भारतीय रेलवे ने अभी सिर्फ 15 ट्रेनें ही शुरू की हैं, हालांकि ये सभी ट्रेनें जोड़ी में हैं.

यानी जिस शहर ट्रेन जा रही है, वहां से ट्रेन वापस भी आ रही है ताकि जो लोग दिल्ली आना चाहते हो वो वापस आ सकें.

रेलवे की ओर से अभी सिर्फ राजधानी ट्रेनें ही शुरू की गई हैं, जिनमें सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना जरूरी होगा, मास्क पहनना जरूरी होगा और इसके अलावा सिर्फ उन लोगों को जगह मिलेगी जिनमें बीमारी के कोई लक्षण नहीं होंगे. अभी सिर्फ IRCTC की वेबसाइट से ही इन ट्रेनों के लिए बुकिंग की जा रही है.

बता दें कि इन स्पेशल ट्रेनों के अलावा देश में श्रमिक स्पेशल ट्रेनें भी चल रही हैं जो प्रवासी मजदूरों को उनके घर-गांव वापस पहुंचा रही हैं. लॉकडाउन के बाद से ही लाखों मजदूर जहां काम करते थे, वहां फंस गए थे जिनका अब जाना शुरू हुआ है.