मध्य प्रदेश: कोरोना से जंग में 6 महीने की बच्ची के साथ ड्यूटी कर रही मां

देशभर में कोरोना वायरस से लड़ने वाले कोरोना योद्धाओं में अब तक डॉक्टरों और पुलिसकर्मियों का नाम तो सामने आ रहा है. लेकिन भोपाल में भी बिजली विभाग में एक कोरोना योद्धा मां इन दिनों अपनी 6 महीने की बच्ची को लेकर ड्यूटी कर रही हैं.

  • पावर कट से लोग परेशान न हों, इसलिए कर रहीं ड्यूटी
  • सुबह 8 से 4 बजे तक ड्यूटी करने के बाद जाती हैं घर

छह महीने की दुधमुंही बच्ची को लेकर प्रगति तायड़े शेंडे इसलिए रोज़ ड्यूटी पर आ रही हैं ताकि भीषण गर्मी में पावर कट से लोग परेशान न हों और रात में घरों में अंधेरा ना छाए.

दरअसल, आम लोगों से जुड़ी जरूरी सेवाओं में बिजली भी है. बिजली की आपूर्ति निर्बाध रूप से जारी रहे, इसलिए भोपाल के नयापुरा सब स्टेशन में बतौर टेस्टिंग असिस्टेंट काम करने वाली प्रगति तायड़े शेंडे अपनी छह महीने की बेटी को गोद में लेकर पूरी मुस्तैदी से अपनी ड्यूटी कर रही हैं.

इस सब स्टेशन से आसपास के तीन कॉलोनियों को बिजली सप्लाई होती है और प्रगति दिन भर मशीनों में आने वाली रीडिंग्स और फॉल्ट की जानकारी लेती रहती हैं.

पिछले महीने ही प्रगति की मैटरनिटी लीव खत्म हुई है. इसके बाद उन्होंने ड्यूटी ज्वॉइन की है, लेकिन कोरोना के इस संकट काल में प्रगति ने छुट्टी को और आगे बढ़ाने से ज्यादा अपने फ़र्ज़ को प्राथमिकता दी और दुधमुंही बच्ची के साथ रोज सुबह 8 से 4 बजे तक ड्यूटी करने के बाद घर जाती हैं.

प्रगति के मुताबिक, जब डॉक्टर, पुलिस और निगमकर्मी अपने आप को दांव पर लगा कर काम कर रहे हैं तो गर्मी के इन दिनों में बिजली विभाग के लोग पीछे क्यों रहें. क्योंकि जिस तरह लॉकडाउन में लोग अपने-अपने घरों में हैं और फ्रिज, AC, कूलर, टीवी और पंखे लगातार चलने की वजह से बिजली की खपत बढ़ी है. ऐसे में बिजली विभाग के कर्मचारियों की जिम्मेदारी इन दिनों बढ़ जाती है.