कोरोना का कहर: बॉम्बे हाईकोर्ट में पहली बार वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हुई सुनवाई

कोरोना वायरस ने भारत समेत पूरी दुनिया को बदलकर रख दिया है. हिंदुस्तान में लॉकडाउन लागू है और लोग अपने घरों में बंद हो गए हैं. इस बीच कुछ लोग घर से ही ऑफिस का काम कर रहे हैं. कोर्ट में वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए सुनवाई की जा रही है. सुप्रीम कोर्ट के बाद गुरुवार को पहली बार बॉम्बे हाईकोर्ट में वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए सुनवाई हुई.

  • कोरोना के चलते बॉम्बे हाईकोर्ट में शुरू हुई ऑनलाइन सुनवाई
  • SC में पहले से ही हो रही वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सुनवाई

बॉम्बे हाइकोर्ट के जस्टिस गौतम पटेल ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए दो घंटे तक सुनवाई की. इसके बाद उन्होंने सुनवाई के लिए डिजिटल प्लेटफॉर्म के इस्तेमाल के अनुभव को लेकर वकीलों से फीडबैक मांगा. बॉम्बे हाईकोर्ट में सुनवाई के दौरान जस्टिस गौतम पटेल, सभी एडवोकेट और कोर्ट असिस्टेंट अपने घर से वीडियो कॉन्फेंसिंग के जरिए जुड़े.

ऑनलाइन सुनवाई शुरू होते ही सीनियर एडवोकेट नितिन प्रधान ने कहा कि वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मुकदमे की सुनवाई का यह नया अनुभव है. सभी को म्यूट करके कंट्रोल करने का तरीका पसंद आया. इस दौरान जस्टिस गौतम पटेल ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान कोर्ट रजिस्ट्री से सभी दस्तावेजों को एक्सेस करना मुश्किल हो रहा है. कोर्ट रजिस्ट्री से जज तक दस्तावेजों को कैसे पहुंचाया जाए? बॉम्बे हाईकोर्ट से पहले केरल हाईकोर्ट में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सुनवाई शुरू हो चुकी है.

इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने सभी हाईकोर्ट को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सुनवाई करने और सुनवाई के नियम तय करने का अधिकार दिया था. आपको बता दें कि चीन के वुहान शहर से फैले कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले लिया है. कोरोना वायरस के चलते भारत समेत कई देशों में लॉकडाउन कर दिया गया है. सड़कें वीरान हो गई हैं और लोग घरों में कैद हो गए हैं.

अब तक हिंदुस्तान में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या 5864 से ज्यादा हो चुकी है, जिनमें से 169 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं, दुनियाभर में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या 15 लाख 35 हजार से ज्यादा पहुंच चुकी है, जिनमें से 93 हजार 400 से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है. इस जानलेवा वायरस से सबसे ज्यादा मौत इटली में हुई है.