Corona Update: देश में कोरोना मरीजों की संख्या 900 के पार, अब तक 20 लोगों की मौत

देश में कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या बढ़कर 900 के पार चली गई है. जबकि अब तक इस वायरस से 20 लोगों की जान गई है. मरीजों की संख्या लगातार तेजी से बढ़ रही है. उधर लॉकडाउन का आज चौथा दिन है, लेकिन देश के कई हिस्सों में मजदूरों का पलायन चिंता का सबब बन गया है. मजदूर पैदल ही अपने परिवार के साथ गृह राज्य लौट रहे हैं. इस मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट में जनहित याचिका दाखिल की गई है, जिसमें मांग की गई है कि कोर्ट प्रशासन को आदेश दे कि इन लोंगों को हर जगह शेल्टर होम में रखकर तमाम सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएं. 
 
  • कोरोना पीड़ितों की संख्या पहुंची 900 के पार
  • मरने वालों की संख्या हुई 20
  • मजदूरों का पलायन जारी

भारतीय रेलव ने तैयार किया आइसोलेशन कोच

कोरोना वायरस मरीजों की संख्या जिस तेजी से बढ़ रही है उसको लेकर सभी सरकारें परेशान हैं. वो हालात का मुकाबला करने की तैयारी में जुटे हैं. वहीं भारतीय रेलवे ने ट्रेन की बोगियों के अंदर ही आइसोलेशन वार्ड बनाने की व्यवस्था की है. बीच का बर्थ हटा दिया गया है साथ ही ऊपर चढ़ने के लिए दी गई सीढ़ियां भी हटा ली गईं है. बाथरूम में भी बदलाव किए गए हैं, जिससे कि मरीजों को वहां पर आइसोलेट रखा जा सके.
 
केरल में धार्मिक परिसरों में घुसने पर पाबंदी
केरल में क्रिश्चियन समुदाय समेत सभी धार्मिक नेताओं ने लोगों से अपने घरो में रहने की अपील की है. उन्होंने एक ज्वाइंट प्रेस कॉन्फ्रेंस कर लोगों से कहा है कि कोरोना वायरस पर लगाम लगाने के लिए जरूरी है कि वो अपने घरों में रहें. इसलिए फिलहाल किसी भी धार्मिक केंद्र में लोगों के घुसने की इजाजत नहीं होगी.
 
योगी सरकार 1000 बसों का करेगी इंतजाम
अपने गृह राज्यों को वापस लौट रहे मजदूरों की परेशानी को देखते हुए योगी सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है. पलायन कर दूसरे राज्यों में रह रहे सभी मजदूरों को अपने घरों तक पहुंचाने के लिए 1000 बसें चलाई जा रही हैं. सभी बस ड्राइवर, कंडक्टर को शुक्रवार रात इस बात की जानकारी देते हुए जरूरी इंतजाम करने का आदेश जारी किया गया है. जाहिर है काम नहीं होने की वजह से इनके पास रहने और खाने का संकट पैदा हो गया था. इस वजह से वो अपने-अपने गांवो के लिए पैदल ही रवाना हो रहे थे. हालांकि इस तरह से कोरोना के फैलने का खतरा भी बढ़ गया है.
 
मंडी में महंगी मिल रही है सब्जियां
सरकार दुकानदारों से अपील कर रही है कि वो लोगों को ज्यादा कीमतों पर सामान ना बेचें. इसके साथ ही उन्होंने निर्देश भी जारी किया है कि अगर कोई विक्रेता ऐसा करता पाया गया तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई हो सकती है. वहीं कई सब्जी विक्रेताओं का कहना है कि उन्हें अगर मंडी से ही महंगी सब्जी मिल रही है तो फिर वह सस्ता कैसे बेचेंगे. पंजाब में एक सब्जी विक्रेता ने बताया कि आलू 10 रुपये किलो था जो कि अब मंडी में 20 रुपये किलो मिल रहा है. मटर भी अब 40 रुपये मिल रहा है तो वो सस्ते दामों पर कैसे बेचेंगे. अपनी रोजी रोटी के लिए थोड़ा मुनाफा तो वो भी कमाएंगे ही. 
 
पिछले 24 घंटों में 149 नए केस
भारत में कोरोना संक्रमितों की संख्या काफी तेजी से फैल रही है. पिछले 24 घंटों में 149 नए कोरोना पॉजिटिव केस सामने आए हैं. इस तरह कोरोना पॉजिटिव मरीजों की कुल संख्या 873 हो गयी है. इनमें 20 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 80 के करीब लोगों को ठीक भी किया गया है.