शामली की पटाखा फैक्ट्री में धमाका, 3 महिलाओं सहित 5 की दर्दनाक मौत

उत्तर प्रदेश के शामली जिले के कांधला थाना क्षेत्र में एक पटाखा फैक्ट्री में आग लगने के बाद के हुए धमाके में पांच लोगों की दर्दनाक मौत हो गई है. मरने वालों में तीन महिलाएं भी शामिल हैं. पटाखा फैक्ट्री धमाके बाद जर्जर हो गई है.

शामली में एक पटाखा फैक्ट्री में भीषण आग लग गई. आग लगने से काम कर रहे तीन महिलाओं सहित पांच लोगों की मौत हो गई. मरने वालों में फैक्ट्री के मालिक की भी मौत हो गई. धमाका इतना जबरदस्त था कि मृतकों के चीछड़े उड़ गए. धमाके के बाद हजारों लोग की मौके पर भीड़ जमा हो गई. सूचना मिलने पर एसपी, एसपी व प्रशासनिक अधिकारी मौके पर आ गए. मृतकों के परिजनों का रो-रोकर बुरा हाल बना हुआ है.

कस्बे के शामली रोड पर विनोद सैनी ने पानी का प्लांट लगा रखा है. वही पर कस्बे के मोहल्ला रायजादगान निवासी इंतजार किराये पर लेकर लाइसेंसी पटाखा फैक्ट्री चला रहे थे. शुक्रवार को फैक्ट्री में मोहल्ले की महिला 35 वर्षीय निर्मला,  40 वर्षीय नरेशो, 45 वर्षीय सरस्वती,  46 वर्षीय फैक्ट्री मालिक इंतजार सहित इस्लामपुर घसौली के 22 वर्षीय शैंकी काम कर रहे थे.

दोपहर के बाद फैक्ट्री में अचानक जोरदार धमाका हुआ, धमाका इतना जबरदस्त था कि कस्बा भी हिल गया. मौके पर धुआं ही धुआं हो गया. धमाके के बाद कस्बे के लोग मौके की ओर दौड़ पड़े. देखते ही देखते हजारों लोगों की भीड़ आसपास जमा हो गई. लेकिन किसी की भी हिम्मत मौके पर जाने ही नही हुई. धमाका इतना जोर का था कि फैक्ट्री की छत भी उड़ गई, टीन आसपास के खेतों में पड़ी मिली.

हादसे के बाद घटनास्थल पर ग्रामीण जुटे हैं. ग्रामीणों में दहशत का माहौल है. स्थानीय लोगों का दावा है कि पुलिस घटना की सूचना मिलने के बाद भी देरी से पहुंची है.

कुछ दिन पहले 3 जनवरी को पश्चिम बंगाल में पटाखा फैक्ट्री में आग लगने का हैरान करने वाला मामला सामने आया है. इस हादसे में पांच लोगों की मौत हो गई. वहीं कई लोग घायल हैं. मौके पर दमकल की गाड़ियां बचाव का काम कर रही है.

पश्चिम बंगाल के उत्तर 24 परगना जिले के नैहाटी इलाके में एक पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट हो गया. इस हादसे में पांच लोगों की मौत हो गई. इसके अलावा हादसे में कई लोग घायल भी हो गए थे.