पहली बार निफ्टी 12,300 के पार, सेंसेक्‍स भी नए रिकॉर्ड के करीब

ग्‍लोबली मिल रहे पॉजिटिव संकेतों के बीच सप्‍ताह के आखिरी कारोबारी दिन यानी शुक्रवार को शेयर बाजार में जबरदस्‍त तेजी दर्ज की गई. शुरुआती कारोबार में सेंसेक्‍स 41 हजार 800 अंक के स्‍तर के करीब था तो वहीं निफ्टी ने नए रिकॉर्ड बनाए. निफ्टी पहली बार 12 हजार 300 अंक के स्‍तर को पार किया. यह अब तक का उच्‍चतम स्‍तर है. वहीं सेंसेक्‍स ने 20 दिसंबर 2019 को 41 हजार 809 अंक के उच्‍चतम स्‍तर को टच किया था. बाजार में तेजी का यही माहौल रहा तो आज यानी शुक्रवार को यह रिकॉर्ड टूट सकता है.

- इससे पहले सेंसेक्स 113 अंकों की तेजी के साथ 41,585 पर खुला. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) का निफ्टी 56 अंकों की तेजी के साथ 12,271 पर खुला.

इन्‍फोसिस में 2 फीसदी की तेजी

देश की दिग्गज आईटी फर्म इन्फोसिस के शेयर में 2 फीसदी तक की तेजी दर्ज की गई. दरअसल, शुक्रवार को तीसरे क्‍वार्टर के नतीजों का ऐलान होने की संभावना है. यही वजह है कि तेजी आई है. बता दें कि बीते कुछ महीनों में इन्‍फोसिस लगातार विवादों में है. कंपनी की मैनेजमेंट पर गड़बड़ी के आरोप भी लगे.

गौरतलब है कि ग्लोबल पॉजिटिव खबरों की वजह से गुरुवार को भी भारतीय शेयर बाजार में रौनक देखी गई. कारोबार के अंत में सेंसेक्‍स 634.61 अंक यानी 1.55 फीसदी की बढ़त के साथ 41,452.35 अंक पर बंद हुआ तो वहीं निफ्टी 190.55 अंक (1.58%) की तेजी के साथ 12,215.90 अंक पर रहा. कारोबार के दौरान सेंसेक्‍स  41,482 अंक के उच्‍चतम और 41,175 अंक के निचले स्‍तर पर आया.

ईरान-अमेरिका में तनाव कम

ट्रंप के नरम रुख के बाद गुरुवार को वैश्विक बाजारों में सुधार देखा गया. इसे पश्चिमी एशिया में तनाव कम करने के लिए अहम माना जा रहा है. कारोबारियों के मुताबिक, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के ईरान नेतृत्व को शांति की पेशकश करने के बाद वैश्विक शेयर बाजारों में सुधार देखा गया.  इसके चलते घरेलू निवेशकों का रुख भी सकारात्मक रहा.  ट्रंप ने दावा किया कि इराक में अमेरिकी ठिकानों पर ईरान के हमले में किसी भी अमेरिकी को नुकसान नहीं पहुंचा है.  ट्रंप ने साथ ही ईरानी नेतृत्व के सामने शांति की पेशकश की है. इस नरम हालात में कच्‍चे तेल के भाव भी कम हो गए.

चीन-अमेरिका ट्रेड वॉर में भी अच्छे संकेत

इस बीच, चीन के वाणिज्य मंत्रालय ने कहा कि चीन के उप-प्रधानमंत्री लियू हे अमेरिका के साथ "पहले चरण" का व्यापार समझौता करने के लिए न्‍यूयॉर्क जाएंगे. मंत्रालय ने कहा कि लियू सोमवार से बुधवार तक अमेरिका में रहेंगे. इससे पहले अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा था कि अमेरिका और चीन के बीच नये आंशिक व्यापार समझौते पर 15 जनवरी को हस्ताक्षर किए जाएंगे.