ठंड से कांपी दिल्ली, 450 उड़ानों में देरी, 21 डायवर्ट, 40 कैंसिल, 34 ट्रेनें लेट

दिल्ली समेत पूरा उत्तर भारत कड़कड़ाती ठंड से कांप रहा है. पहाड़ से लेकर मैदान तक शीत लहर का कहर जारी है. दिल्ली में मंगलवार को न्यूनतम पारा 4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जो अधिकतम 13 डिग्री तक पहुंच सकता है. खराब मौसम का असर हवाई उड़ानों और ट्रेनों पर पड़ा है. अब तक 40 उड़ानें रद्द हुई हैं और 21 को डायवर्ट किया गया, जबकि 450 उड़ानों में देरी है. वहीं, 34 ट्रेनें देरी से चल रही है.

मौसम विभाग ने हरियाणा के 16 जिलों के लिए ठंड और बारिश का अलर्ट जारी किया है. विजिबिलिटी 0 से 50 मीटर तक रहेगी. वहीं, पंजाब के 18 जिलों में ठंड का रेड अलर्ट है. 2-3 जनवरी को बारिश के साथ ओले गिर सकते हैं.

स्पाइस, विस्तारा, इंडिगो की फ्लाइट प्रभावित

निजी एयरलाइंस जैसे इंडिगो और विस्तारा ने सोमवार को अपने यात्रियों के लिए यात्रा एडवाइजरी जारी की, जिसमें कहा गया कि राष्ट्रीय राजधानी से उड़ान भरने वाली कई विमान खराब मौसम और कम विजिबिलिटी के कारण प्रभावित हुई हैं.

बीते कुछ दिनों से कम बिजिबलिटी और घने कोहरे के कारण पूरे उत्तर भारत के लिए कई विमान देर से उड़ान भर रही हैं. इंडिगो ने अपने ट्वीट में कहा, "दिल्ली में कम विजिबिलिटी के कारण, हमारी उड़ानें प्रभावित हुई हैं. अपनी उड़ानों के स्टेटस को ट्रैक करते रहें."

विस्तारा ने भी कहा कि राष्ट्रीय राजधानी के लिए और राष्ट्रीय राजधानी से होने वाली उनकी उड़ानें प्रभावित हुई हैं. विस्तारा ने कहा, "दिल्ली में घने कोहरे और कम  के कारण दिल्ली से अराइवल/डिपार्चर में देरी हो रही है, जिसकी वजह से पूरा नेटवर्क प्रभावित हो रहा है."

वहीं, एयरलाइंस स्पाइसजेट ने भी अपने यात्रियों से कहा था कि दिल्ली के लिए और दिल्ली से अपने उड़ान स्टेटस को ट्रैक करते रहे. एयरलाइन ने ट्वीट किया, "दिल्ली में खराब मौसम के कारण सभी अराइवल/डिपार्चर और उनके बाद की उड़ाने प्रभावित हुई हैं. यात्रियों से अनुरोध किया जाता है कि अपने उड़ान का स्टेटस देखते रहें."

34 ट्रेनें देरी से चल रही

वहीं घने कोहरे के कारण दिल्ली की ओर आने वाली करीब 34 ट्रेनों में तय समय से एक से सात घंटे की देरी हुई है. प्रमुख ट्रेनें, जैसे महाबोधि एक्सप्रेस (गया-नई दिल्ली एक्सप्रेस) अपने तय समय से 10 घंटे की देरी से चल रही है. संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस अपने तय समय से पांच घंटे देर से चल रही है और नंदा देवी एक्सप्रेस भी करीब चार घंटे की देरी से चल रही है.