चंदन तस्करी का बड़ा खुलासा, 6 करोड़ की 1280 किलो लकड़ी बरामद, 2 गिरफ्तार

वेस्ट दिल्ली के जनकपुरी थाने की पुलिस टीम ने चंदन तस्करी के एक बड़े और इंटरनेशनल मामले का खुलासा किया है. पुलिस टीम ने 6 करोड़ की चंदन की लकड़ी भी बरामद की है. बरामद की गई चंदन की लकड़ी का वजन 1280 किलो के आसपास है. इसके 228 पीस मिले हैं.

चंदन लकड़ी की तस्करी के बड़े गिरोह का भंडाफोड़ जनकपुरी थाने की पुलिस टीम ने किया है. टीम ने लकड़ी की बड़ी खेप को पकड़ा, जिसकी कीमत अंतरराष्ट्रीय बाजार में 6 करोड़ है. डीसीपी दीपक पुरोहित ने बताया कि एसीपी राम सिंह की देखरेख में एसएचओ जयप्रकाश की टीम ने चंदन की तस्करी के इस बड़े मामले का खुलासा किया है. पुलिस के अनुसार, इस मामले में एक तस्कर और चंदन की लकड़ी को टेम्पो में लेकर जा रहे टेम्पो ड्राइवर को भी गिरफ्तार किया गया है.

लकड़ी को टेम्पो में लेकर जा रहे थे

इसमें ऋषि माखन और राम प्रकाश शामिल हैं. यह दोनों पालम विहार और जीवन पार्क उत्तम नगर के रहने वाले हैं. पुलिस के अनुसार, ये लोग लकड़ी को दक्षिण राज्यों से लाकर आगे दूसरे राज्य और इंडिया के बाहर भी डिस्पोजल करते थे. जब इस चंदन की लकड़ी को ये लोग एक टेंपो में डालकर ले जा रहे थे, उसी दौरान जनकपुरी पुलिस को सूचना मिली और उसी सूचना पर पुलिस की टीम ने उन्हें जनकपुरी से पकड़ा.  

इसके बाद मौके पर फॉरेस्ट ऑफिसर को बुलाया गया और चंदन की लकड़ी के बारे में उनसे जानकारी ली गई. वहां वजन करने पर लगभग 1280 किलो निकला, जिसकी कीमत 6 करोड़ बताई जा रही है. इनके खिलाफ इंडियन फॉरेस्ट एक्ट के तहत जनकपुरी थाने में मामला दर्ज कर गिरफ्तार कर लिया गया.

पुलिस ने बताया कि ऋषि से जब पूछताछ हुई तो उसने बताया कि वह 6 महीने से इस धंधे में शामिल था. उसका पार्टनर विक्टर चेन्नई में रहता है, जो चंदन की तस्करी का धंधा करता है और तमिलनाडु से दूसरे हिस्सों में भेजता है. इस चंदन की लकड़ी को आगे डिस्पोजल करने के लिए उसका संपर्क चंदन तस्करी के लोकल डीलर के साथ-साथ नेपाल और चीन के डीलर से भी था, जिसकी अभी छानबीन की जा रही है.