IND vs WI: हैदराबाद T-20 से पहले टीम इंडिया की नई ड्रिल, रूमाल लगाकर लगाई दौड़

टीम इंडिया खिलाड़ियों की फिटनेस को लेकर गंभीर है. टीम प्रबंधन शत प्रतिशत फिटनेस हासिल करने के लिए नए-नए तरीके अपनाता रहा है. इस क्रम में मैदान पर रफ्तार बढ़ाने के लिए एक नई फन ड्रिल को आजमाया जा रहा है. इस ड्रिल के सहारे खिलाड़ियों की दौड़ने की गति बढ़ाने के साथ दबाव का सामना करने के लिए उन्हें तैयार करना है.

वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन टी-20 इंटरनैशनल मैचों की सीरीज का पहला मैच 6 दिसंबर को हैदराबाद में खेला जाएगा. इससे पहले टीम इंडिया ने अपने पहले ट्रेनिंग सेशन के भारतीय खिलाड़ी हैदराबाद में दो ग्रुपों में बंटकर एक के पीछे एक छोटी, लेकिन तेज दौड़ लगाते देखे गए.

कई बार तो पहली कतार में भाग रहे खिलाड़ियों ने अपने पीछे एक रूमाल टांगा होता था और पीछे भाग रही टीम का मकसद उनका पीछा करके वह रूमाल पकड़कर गिराना होता था.

बताया जाता है कि भारतीय टीम के नए स्ट्रेंथ और कंडीशनिंग (ट्रेनर) कोच निक वेब यह ड्रिल लेकर आए हैं. इससे न सिर्फ खिलाड़ियों की गति में तेजी आएगी, बल्कि यह दबाव भी होगा कि कोई पूरी रफ्तारसे उनका पीछा कर रहा है. निक वेब न्यूजीलैंड महिला क्रिकेट और आकलैंड स्थित रग्बी लीग की टीम वॉरियर्स के पूर्व ट्रेनर रह चुके हैं.

आईपीएल के एक वरिष्ठ ट्रेनर ने पीटीआई को बताया, 'खिलाड़ी या तो किसी का पीछा कर रहे होते हैं या फिर कोई उनका पीछा कर रहा होता है, इससे तेज भागने की प्रेरणा मिलती है.'

उन्होंने कहा , ‘बीसीसीआई की वेबसाइट पर डाला गया वीडियो देखने के बाद मुझे लगता है कि यह अभ्यास रफ्तार बढ़ाने और प्रतिस्पर्धा के जरिए अभ्यास का माहौल बेहतर करने के लिए किया जा रहा है.’ शंकर बसु के समय से भारतीय टीम के अभ्यास के तरीकों में काफी बदलाव आया है, इसे रोचक बनाने की कोशिश है.