India vs South Africa : पुजारा और मयंक अग्रवाल क्रीज पर जमे, टीम इंडिया 50 रन के पार

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला पुणे के एमसीए स्टेडियम में खेला जा रहा है.  टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने एक विकेट गंवाकर 60 रन बना लिए हैं. चेतेश्वर पुजारा (6 रन) और मयंक अग्रवाल (30 रन) क्रीज पर हैं. टीम इंडिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही. पिछले मैच के हीरो रोहित शर्मा 14 रन बनाकर आउट हो गए. रोहित शर्मा को कैगिसो रबाडा ने विकेट के पीछे क्विंटन डि कॉक के हाथों कैच आउट करा कर पवेलियन लौटा दिया.

भारतीय टीम घरेलू सरजमीं पर रिकॉर्ड लगातार 11वीं टेस्ट सीरीज जीतने की दहलीज पह है. टीम इंडिया अपनी धरती पर फरवरी 2013 से लगातार टेस्ट सीरीज जीत रही है. फिलहाल भारत और ऑस्ट्रेलिया लगातार 10-10 टेस्ट घरेलू सीरीज जीतकर बराबरी पर हैं. ऑस्ट्रेलिया ने दो बार (नवंबर 1994 से नवंबर 2000 और जुलाई 2004 से नवंबर 2008) अपनी धरती पर लगातार 10-10 टेस्ट सीरीज जीती है.

पुणे में दूसरा टेस्ट मैच

पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में भारत का यह दूसरा टेस्ट मैच है. इससे पहले इस मैदान पर एकमात्र टेस्ट भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 23 फरवरी 2017 में खेला गया था. इस मैच में भारतीय टीम को 333 रन से हार मिली थी.

शीर्षक्रम की समस्या सुलझती नजर आ रही

रोहित शर्मा ने लगातार दो शतक जमाकर टेस्ट क्रिकेट में एक बेहतरीन सलामी बल्लेबाज के रूप में उभरने के संकेत दिए हैं. मयंक अग्रवाल भी हर मौके को भुनाने के फन में माहिर हैं. विशाखापत्तनम में उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में अपना पहला दोहरा शतक जड़ा, जिससे कम से कम घरेलू हालात में तो भारत की शीर्षक्रम की समस्या सुलझती नजर आ रही है.

निगाहें पिच पर, स्पिनरों को मिलेगी मदद?

भारत को इसके बाद बांग्लादेश से भी दो टेस्ट खेलने हैं. रोहित और मयंक के अलावा भारत के पास कोहली, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे और हनुमा विहारी जैसे बल्लेबाज भी हैं. इसी मैदान पर पिछली बार 2017 में स्पिनरों की मददगार पिच पर ऑस्ट्रेलिया के ऑफ स्पिनर नाथन लियोन ने भारतीय बल्लेबाजों की हालत खस्ता कर दी थी.उस तरह की पिच मिलने की संभावना हालांकि इस बार नहीं है.

धूम मचा सकती है अश्विन-जडेजा की जोड़ी

क्यूरेटर पांडुरंग सालगांवकर यदि उससे मिलती जुलती पिच बनाते भी हैं, तो भारत के पास आर. अश्विन और रवींद्र जडेजा के रूप में विश्व स्तरीय स्पिनर हैं. पहले टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका के लिए डीन एल्गर और क्विंटन डि कॉक ने भले ही शतक जमाया, लेकिन 2017 में जिस तरह स्टीव स्मिथ ने यहां बल्लेबाजी की थी, उसे दोहरा पाना संभव नहीं है.