ये हैं ज्योतिरादित्य सिंधिया के भाई, हर जरूरी मसले पर ज्योतिरादित्य से लेते हैं सलाह

मप्र में बहुत कम लोग जानते हैं कि कांग्रेस के दिग्गज नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया का एक छोटा भाई भी है और वो सांसद भी है। जी हां, यही हैं ज्योतिरादित्य सिंधिया के छोटे भाई, नाम है दुष्यंत सिंह। भाजपा से सांसद हैं, फिर भी दोनों भाईयों में गजब की पटती है। इनकी मां राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सिंधिया हैं।
दिनांक 11 सितम्बर 1973 को मुंबई में इनका जन्म हुआ। ज्योतिरादित्य और दुष्यंत ना केवल रिश्ते में भाई लगते हैं, बल्कि अच्छे दोस्त भी हैं। दुष्यंत हर जरूरी मसले पर ज्योतिरादित्य से सलाह भी लेते हैं। ज्योतिरादित्य के पिता माधवराव सिंधिया जब रेल मंत्री थे तब ज्योतिरादित्य सिंधिया और दुष्यंत सिंह उनके साथ ही रहते थे। ज्योतिरादित्य के साथ वह मुंबई में रहते थे। भले ही दोनों भाई राजनीति में विरोधी दलों से हैं पर इसका असर उनके पारिवारिक रिश्तों पर कभी नहीं रहा। दुष्यंत हर छोटे बड़े मामले में अपने भाई सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया से सलाह लेते हैं। वहीं पिता के निधन के बाद ज्योतिरादित्य सिंधिया भी अपनी बुआ राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे और मध्यप्रदेश सरकार में मंत्री दूसरी बुआ यशोधरा राजे सिंधिया से सलाह लेते हैं।

- ज्योतिरादित्य सिंधिया, दुष्यंत सिंह दोनों का बचपन ग्वालियर में सिंधिया राजघराने के महल जयविलास पैलेस में बीता है।
- दुष्यंत यहां अपनी नानी विजयाराजे सिंधिया की देखरेख में रहते थे।
- ज्योतिरादित्य सिंधिया उनसे करीब ढाई साल बड़े हैं।
- दुष्यंत सिंह ने ग्रैजुएशन सेंट स्टीफन कॉलेज से की है।
- उन्होंने पोस्ट ग्रैजुएशन होटल मैनेजमेंट में अमेरिका के एक कॉलेज से किया है।
- 2004 के लोकसभा चुनाव जीत वह पहली बार सांसद बने।
- उनके पास 1934 की लैंसिया डिलांबा कार के अलावा चार रॉल्स रॉयस जिनमें 1928 की दो फैंटम और दो सिल्वर घोस्ट और 1923 एचपी है।
- 11 दिसंबर 2000 को दुष्यंत सिंह का विवाह राजस्थान के एक राजघराने की राजकुमारी निहारिका से हुआ। उनके दो बच्चे हैं।