गीता हमारी विरासत है और इससे युवा पीढी को सही रास्ते पर ला सकते हैं: आईजी राजाबाबू

गाँधी जयंती की पूर्व संध्या पर आईजी राजाबाबू सिंह वितरित करेंगे 1008 श्रीमद भागवत गीता

(पियूष शिवहरे/इमरान गौरी)

महिमा न्यूज़,ग्वालियर।  ग्वालियर अंचल में पुलिस आईजी राजाबाबू सिंह गांधी जयंती की पूर्व संध्या पर 11 हजार श्रीमद भागवत गीता का वितरण करेंगे। आईजी ग्वालियर रेंज राजाबाबू सिंह का कहना है श्रीमद भागवत गीता में भगवान श्रीकृष्ण ने सही संदेश दिया है। इसी को ध्यान में रखकर अब मंने 11 हजार श्रीमद भागवत गीता बांटने का संकल्प लिया है। आईजी राजाबाबू सिंह अपने गीता बांटने के अभियान की शुरूआत एक अक्टूबर गांधी जयंती की पूर्व संध्या से कर रहे हैं। इसके लिये राजाबाबू सिंह ने अपने वेतन से 11 हजार गीता खरीदी हैं । वह सबसे पहले अटल बिहारी वाजपेयी ट्रिपल आईटीएम के छात्रों को एक अक्टूबर की सायं आयोजित एक कार्यक्रम में गीता बांटेंगे। यह कार्यक्रम ट्रिपल आईटीएम के सभागार में होगा।
आईजी राजाबाबू सिंह ने श्रीमद भागवत गीता और रामचरित मानस का पूरा अध्ययन किया है। इसके अलावा वह अष्टावक्र गीता, पतंजलि योग सूत्र, विज्ञान भैरव तंत्र , मुकुंद माला स्रोत, श्रीमद भागवतम को भी पूरा पढने वाले शख्स हैं। इन सभी का उन्हें बेहतर ज्ञान है।


आईजी सिंह ने अपने गीता अभियान के लिए 11 हजार श्रीमद भागवत गीता गोरखपुर की गीता प्रेस से मंगा ली है। दो अक्टूबर को उनका महाराज बाडे पर और तीन अक्टूबर को ग्लोबल इंटर स्कूल डबरा में गीता बांटने का कार्यक्रम है। 13 नवंबर तक वह अपना यह अभियान जारी रखेंगे।
ऐसा नहीं है कि वह अपनी डयूटी में कहीं कोई कमी कर रहे हैं, डयूटी भी पूरी और अध्यात्म में भी पूरा समय। आईजी राजाबाबू सिंह कहते हैं कि गीता हमारी विरासत है और इससे युवा पीढी को सही रास्ते पर ला सकते हैं। आज के फेसबुक, टवीटर, वाटसएप युग में जब युवा उलझा हुआ है और उसे सही रास्ता नहीं दिख रहा है तो ऐसे में श्रीमद भागवत गीता ही जीवन में सही रास्ता दिखाने , राष्ट्र , समाज व परिवार में अपनी जिम्मेदारी निभाने का सही माध्यम है।
बुंदेलखंड के बाँदा जिले के गांव पचनेही के एक साधारण से परिवार में जन्मे राजाबाबू सिंह अपने प्रथम प्रयास में ही सिविल सर्विसेज में चयन हुआ था। आपने भारत सरकार के विभिन्न रक्षा पदों पर रहकर अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन किया है जिसमें स्पेशल आर्म्ड फोर्स में जबलपुर में आईजी के पद सहित आईटीबीपी के प्रमुख का पद पर रहकर कई पदक भी हांसिल कर चुके हैं।

पुलिस सेवा के दौरान आपने तुर्की,जापान,श्रीलंका, इजरायल जैसे देशों की भी यात्रा की। चूंकि सदैव मातृभूमि और माटी के लिए संकल्पित रहने वाले राजाबाबू सिंह का गांव के प्रति विशेष प्रेम रहा है।यही कारण है कि पर्यावरण और जल संरक्षण को लेकर आप विशेष संजीदगी दिखाते हैं। सहज,सरल छवि को आत्मसात किये हुए राजाबाबू सिंह के सामने जब भी पीडि़त मानवता की सेवा करने का अवसर मिलता है वे पीछे नहीं हटते,गंभीर बीमारियों से ग्रसित रोगियों के इलाज के लिये अपने वेतन का एक हिस्सा अलग संग्रहित कर रखते हैं।

Mahima News Live 24x7


Mahima News Media Group

Rajyakram News Media Group

Mahima Express Media Group