CBSE : पेपर लीक मामले में सामने आया दिल्ली के कोचिंग इंस्टीट्यूट का नाम

सीबीएसई की 10वीं और 12वीं कक्षा के पेपर लीक मामले में दिल्ली के एक कोचिंग संस्थान के शामिल होने की जानकारी सामने आई है. इस मामले में सीबीएसई ने दिल्ली पुलिस को चिट्ठी लिखी है. सीबीएसई के क्षेत्रीय निदेशक द्वारा लिखे पत्र में कहा गया कि किसी ने उन्हें 23 मार्च को फैक्स किया, जिसमें पेपर लीक मामले में विक्की नाम के शख्स का हाथ होने की बात लिखी गयी थी. विक्की दिल्ली के राजेंद्र नगर के सेक्टर 8 में कोचिंग संस्थान चलाता है. शिकायत पत्र में बोर्ड को बताया गया कि मामले में राजेंद्र नगर के दो स्कूल भी शामिल हैं.

सीबीएसई द्वारा की गई शिकायत में कहा गया कि परीक्षा वाले दिन बिना पते का एक लिफाफा ऑफिस में डिलीवर हुआ, जिसमें 12वीं कक्षा की इकोनोमिक्स के पेपर के जवाब थे. हल किए हुए जवाब इस ओर इशारा करते हैं कि टेस्ट पेपर लीक हुआ था और व्हाट्सऐप पर उसे सर्कुलेट कर दिया गया था.

बोर्ड ने बुधवार को घोषणा की कि वो 12वीं कक्षा का इकोनोमिक्स और 10वीं कक्षा का गणित का पेपर फिर से करवायेगा.

कई जगहों पर छापेमारी, अब तक 25 लोगों से पूछताछ
दिल्ली पुलिस की एक स्पेशल टीम ने मामले की जांच शुरू कर दी है. दिल्ली पुलिस की टीम कई जगहों पर छापेमारी कर रही है. इस मामले में अब तक 25 लोगों से पूछताछ की गई है जिसमें अधिकतर छात्र हैं. इनके पास हाथ से लिखा हुआ प्रश्न पत्र था. पुलिस इस बात की जांच कर रही है कि आखिर प्रश्न पत्र कहां से लीक हुआ था. पुलिस ने इस मामले में सीबीएसई की शिकायत के आधार पर दो एफआईआर दर्ज किए हैं.

बुधवार को दिल्ली के शिक्षामंत्री मनीष सिसौदिया को परीक्षा शुरू होने के कुछ समय पहले ही 12वीं कक्षा का एकाउंटेंसी का पेपर मिला. सिसोदिया ने तुरंत सीबीएसई के चीफ व शिक्षा सचिव को कॉल किया लेकिन बोर्ड ने ऐसी किसी भी घटना के होने से इंकार किया.

राहुल गांधी ने सरकार पर साधा निशाना
पेपर लीक मामले को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने सरकार पर निशाना साधा है. उन्होंने ट्वीट किया,

कितने लीक?

डेटा लीक !
आधार लीक !
SSC Exam लीक !
Election Date लीक !
CBSE पेपर्स लीक !

हर चीज में लीक है 
चौकीदार वीक है