समंदर में दिखी मोदी-पुतिन की यारी, पहले गले मिले फिर साथ हुए जहाज पर सवार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दोस्ती की नई इबारत लिखने के लिए रूस के व्लादिवोस्तोक पहुंचे हैं. बुधवार सुबह पीएम मोदी ने यहां व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात की और दोनों नेताओं ने शिप बिल्डिंग कॉम्प्लेक्स का दौरा किया. दोनों नेताओं में इस दौरान गजब की केमेस्ट्री दिखी, पहले पीएम मोदी का व्लादिमीर पुतिन ने गले लगाकर स्वागत किया. फिर बाद में दोनों नेता जहाज में साथ घूमते दिखे.

  • रूस में व्लादिमीर पुतिन से मिले PM मोदी
  • दोनों नेताओं ने शिप में किया सफर
  • दोनों नेताओं के बीच होगी द्विपक्षीय वार्ता

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और व्लादिमीर पुतिन जब शिप बिल्डिंग कॉम्प्लेक्स के लिए रवाना हुए तो दोनों नेता एक शिप में सवार हुए. इस दौरान दोनों नेता बातें करते हुए शिप कॉम्प्लेक्स पहुंचे और फिर वहां प्रदर्शन का आनंद उठाया.

शिप कॉम्प्लेक्स के दौरे से पहले जब प्रधानमंत्री पोर्ट के पास पहुंचे तो वहां पर व्लादिमीर पुतिन पहले से मौजूद थे, उन्होंने गले लगाकर पीएम मोदी का स्वागत भी किया. बुधवार तड़के जब प्रधानमंत्री रूस के व्लादिवोस्तोक पहुंचे थे, तब भी उनका स्वागत गार्ड ऑफ ऑनर देकर किया गया था और बड़ी संख्या में भारतीय समुदाय के लोग उनके स्वागत करने के लिए वहां पर मौजूद थे.

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अक्सर विदेशी नेताओं के साथ उनकी पर्सनल केमेस्ट्री के लिए जाने जाते हैं, यही कारण है कि इस बार भी रूस में मोदी और रूस की दोस्ती की झलक देखने को मिल रही है. इससे पहले भी जब प्रधानमंत्री एक समिट के लिए ‘सोचि’ गए थे या फिर रूसी राष्ट्रपति भारत के दौरे पर आए थे तो दोनों नेता गर्मजोशी से मिले थे.

अपने दो दिन के दौरे के दौरान पीएम मोदी कई बैठकों में हिस्सा लेंगे, कुछ जगह का दौरा करेंगे और राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे. भारत और रूस के बीच इस दौरान कई समझौतों पर हस्ताक्षर हो सकते हैं, जिसमें ट्रेड-डिफेंस-टूरिज्म से जुड़े कई क्षेत्रों में समझौते हो सकते हैं.