सुरक्षा कारणों से अज्ञात जगह पर कुलभूषण जाधव से मिले डिप्टी हाई कमिश्नर

पाकिस्तान की जेल में बंद भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव को गिरफ्तारी के तीन साल बाद पहली बार सोमवार को कॉन्सुलर एक्सेस मिला. पाकिस्तान में भारतीय डिप्टी हाई कमिश्नर गौरव अहलूवालिया ने इस्लामाबाद में कुलभूषण से मुलाकात की. ये मुलाकात कहां हुई, इसके बारे में जानकारी नहीं दी गई है. हालांकि, पहले कहा गया था कि ये मुलाकात पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय (इस्लामाबाद) में होगी.

  • कुलभूषण जाधव को मिला कॉन्सुलर एक्सेस
  • इस्लामाबाद में मिले डिप्टी हाई कमिश्नर गौरव अहलूवालिया
  • 3 साल बाद मिला है एक्सेस
  • अज्ञात जगह पर हुई मुलाकात

सोमवार दोपहर 12.30 बजे (भारतीय समयानुसार) गौरव अहलूवालिया और कुलभूषण जाधव के बीच मुलाकात शुरू हुई. सुरक्षा कारणों की वजह से ये बात मीडिया को नहीं बताई गई कि आखिर ये बैठक कहां पर हुई. पाकिस्तान की तरफ से कुलभूषण जाधव को दो घंटे का कॉन्सुलर एक्सेस दिया है.

इस दौरान गौरव अहलूवालिया, कुलभूषण जाधव से जेल में उनके साथ व्यवहार के बारे में पूछेंगे. साथ ही उनकी दिक्कतों, मांग या फिर आगे की रणनीति के बारे में चर्चा की जाएगी. गौरतलब है कि पाकिस्तान ने कुलभूषण जाधव पर जासूसी का आरोप लगाया है, 2016 में उन्हें बलूचिस्तान इलाके से गिरफ्तार किया था. तभी से कॉन्सुलेर एक्सेस नहीं दिया गया था.

अब जब पाकिस्तान को इस केस में अंतरराष्ट्रीय कोर्ट में मुंह की खानी पड़ी थी, उसके बाद वह एक्सेस देने पर मजबूर होना पड़ा. अंतरराष्ट्रीय कोर्ट के फैसले के बाद ही कुलभूषण जाधव को मिली फांसी की सजा पर रोक लगा दी गई थी.

इससे पहले 2017 में कुलभूषण जाधव की मां और पत्नी ने इस्लामाबाद में उनसे मुलाकात की थी, उसके बाद से ही किसी भारतीय की जाधव से मुलाकात नहीं हुई है. कई बार ऐसी खबरें भी आई हैं कि कुलभूषण जाधव के साथ पाकिस्तानी कस्टडी में बदसलूकी की गई है. यहां तक की उनसे मुलाकात करने पहुंचीं मां और पत्नी के साथ भी बदसलूकी हुई थी.