बड़ी मस्जिदों में जुमे की नमाज पढ़ने पर रोक, आज श्रीनगर पहुंचेंगे आर्मी चीफ

जम्मू-कश्मीर के मसले पर लगातार हलचल जारी है. पाकिस्तान ध्यान भटकाने के लिए सीज़फायर का उल्लंघन कर रहा है तो वहीं घाटी में माहौल बिगाड़ने की साजिश भी रची जा रही है. इन सभी चीज़ों के बीच सेना प्रमुख बिपिन रावत आज श्रीनगर का दौरा करेंगे. बिपिन रावत यहां सुरक्षा का जायजा लेंगे, सुरक्षाकर्मियों से मिलेंगे और आम लोगों से भी मुलाकात करेंगे.

बड़ी मस्जिदों में नहीं पड़ी जाएगी नमाज

जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटने के बाद आज जुमे की नमाज को लेकर सुरक्षाबलों ने खास तैयारी की है. श्रीनगर की जामिया मस्जिद समेत कई बड़ी मस्जिदों में नमाज अदा करने पर रोक लगाई गई है. प्रशासन की तरफ से लोगों से अपने मोहल्ले की मस्जिदों में नमाज अदा करने की अपील की गई है.
इस बीच गुरुवार शाम को पाबंदियां हटने के बाद कश्मीर के कुछ इलाकों में पत्थरबाजी भी हुई. कश्मीर के नातीपोरा, नोवगाम, बेमिना में गुरुवार को प्रदर्शनकारियों और सुरक्षाबलों के बीच झड़प हुई थी. पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर काबू पाने के लिए आंसू गैस का इस्तेमाल किया.
 
पाकिस्तान कर रहा सीजफायर का उल्लंघन

एक ओर पाकिस्तान की तरफ से कोशिश की जा रही है कि दुनिया का ध्यान इस ओर खींचा जाए, तो वहीं दूसरी ओर पाकिस्तान लाइन ऑफ कंट्रोल पर सीजफायर का उल्लंघन कर रहा है. पाकिस्तान ने पुंछ, मेंढर क्षेत्र में लगातार सीजफायर का उल्लंघन किया. हालांकि, भारतीय सेनाओं ने पिछले तीन हफ्ते में इस गोलीबारी में 10 से अधिक पाकिस्तानी सेना के जवानों को ढेर कर दिया.
 
NSA के बाद श्रीनगर पहुंचने वाले पहले बड़े अफसर
 
राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल के बाद सेना प्रमुख अनुच्छेद 370 हटने के बाद घाटी का दौरा करने वाले पहले बड़े अफसर होंगे. गौरतलब है कि आज शुक्रवार है और कश्मीर में लोग नमाज़ करने के लिए बाहर निकलेंगे. दरअसल, अक्सर इस शुक्रवार के मौके पर पत्थरबाजी की घटनाएं होती आई हैं, ऐसे में हर कोई सतर्क है.
 
हर बात परखेंगे सेना प्रमुख

सेना प्रमुख बिपिन रावत आज सुरक्षा का जायजा लेने श्रीनगर पहुंचेंगे. यहां उनका मकसद लोगों से बात करना और आगे की रणनीति पर काम करना है. सेना प्रमुख का दौरा इसलिए भी अहम है क्योंकि धीरे-धीरे घाटी से पाबंदियों को हटाया जा रहा है, ऐसे में सुरक्षाबल इसमें किस तरह मदद करेंगे इसपर बारीकी से नज़र बनी हुई है.