अरुण जेटली के नाम पर दिल्ली का फिरोजशाह कोटला स्टेडियम

डीडीसीए का ये फैसला हमें देश में चल रहे प्रतीकों और नामकरण की राजनीति की याद दिलाता है. देश में जब जिस पार्टी की सत्ता रही उस पार्टी ने अपने दल से जुड़े शख्सियतों के नाम पर एयरपोर्ट, अस्पताल, स्टेडियम, सड़कों, स्कूलों और कॉलेजों का नाम रखा. कांग्रेस ने आजादी के बाद लगभग 55 सालों तक देश पर राज किया. बीजेपी अक्सर आरोप लगाती है कांग्रेस ने देश के कई एयरपोर्ट, अस्पताल, स्टेडियमों का नाम नेहरू, इंदिरा और राजीव गांधी के नाम पर रखा.

  • जेटली के नाम पर फिरोजशाह कोटला स्टेडियम का नाम
  • कांग्रेस की तरह बीजेपी भी नामकरण की राह पर
  • बीजेपी सरकार ने बदले सड़कों, रेलवे स्टेशनों के नाम

दिल्ली की पहचान में शामिल फिरोजशाह कोटला स्टेडियम अब नए नाम से जाना जाएगा. दिल्ली एवं जिला क्रिकेट संघ (डीडीसीए) ने इस स्टेडियम का नाम अब अपने पूर्व अध्यक्ष और देश के पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली के नाम पर रखने का फैसला किया है.  फिरोजशाह कोटला स्टेडियम अब अरुण जेटली स्टेडियम के नाम से जाना जाएगा.

डीडीसीए का ये फैसला हमें देश में चल रहे प्रतीकों और नामकरण की राजनीति की याद दिलाता है. देश में जब जिस पार्टी की सत्ता रही उस पार्टी ने अपने दल से जुड़ी शख्सियतों के नाम पर एयरपोर्ट, अस्पताल, स्टेडियम, सड़कों, स्कूलों और कॉलेजों का नाम रखा. कांग्रेस ने आजादी के बाद लगभग 55 सालों तक देश पर राज किया. बीजेपी अक्सर आरोप लगाती है कांग्रेस ने देश के कई एयरपोर्ट, अस्पताल, स्टेडियमों का नाम नेहरू, इंदिरा और राजीव गांधी के नाम पर रखा.

हालांकि जब 2014 में जब बीजेपी सत्ता में आई तो इस पार्टी भी उसी नक्शे कदम पर चली जिस पर कभी कांग्रेस चला करती थी. भारतीय जनता पार्टी ने भी अपने वैचारिक प्रेरणा के स्रोत रहे नेताओं के नाम पर कई स्थानों का नाम रखा. राज्यों की सत्ता पर काबिज रही बीजेपी ने भी अपनी पार्टी के नेताओं के नाम पर नए शहर बसाए और पुराने नाम बदले.

एपीजे अब्दुल कलाम रोड

अगस्त 2015 में एनडीएमसी ने दिल्ली के मुगल शासक औरंगजेब के नाम पर मौजूद सड़क का नाम पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम के नाम पर कर दिया. एपीजे अब्दुल कलाम बीजेपी के नेता तो नहीं थे, लेकिन उनकी छवि बीजेपी की विचारधारा को सूट करती थी. इसके अलावा मुगल शासक औरंगजेब के साथ जुड़ी इतिहास की कहानियां और किवदंतियों का भी इस नामकरण प्रकरण में बड़ा रोल रहा.

अटल नगर

छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह ने बीजेपी के शिखर पुरुष और पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर पूरा नगर ही बसा दिया था. रमन सिंह ने छत्तीसगढ़ में नए आकार ले रहे 'नया रायपुर' का नाम अटल नगर करने का फैसला लिया था. ये निर्णय अटल बिहारी वाजपेयी के निधन के बाद लिया गया. अगस्त 2018 में रमन सिंह घोषणा की थी कि राजनांदगांव मेडिकल कॉलेज और बिलासपुर विश्वविद्यालय का नाम भी अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर होगा.

दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन

नाम परिवर्तन की फेहरिस्त में मुगलों की निशानी माना-जाने वाला मुगलसराय रेलवे स्टेशन का नाम बदला जाना भी काफी चर्चा में रहा. दीगर है कि सीएम योगी आदित्यनाथ ने मुगलसराय स्टेशन का नाम बदलने का सुझाव केंद्र सरकार के पास भेजा था, जिसे केंद्र ने स्वीकार कर लिया. अगस्त 2018 में बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह और रेल मंत्री पीयूष गोयल ने एक कार्यक्रम में मुगलसराय रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर बीजेपी के प्रणेता पंडित दीनदयाल उपाध्याय के नाम पर कर दिया.

श्यामा प्रसाद मुखर्जी के नाम पर सिरसा की सड़क

हाल ही में जब केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद-370 हटाया तो हरियाणा के सिरसा में एक संस्था ने जनसंघ के संस्थापक श्यामा प्रसाद मुखर्जी के नाम पर एक सड़क का नाम रखा. यहां के लोगों ने कहा कि आने वाली पीढ़ी डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी के बारे में जाने इसलिए जरूरी है कि जब केंद्र सरकार ने उनके सपने को साकार किया है तो उनके नाम पर एक सड़क का नाम रखा जाए.

बीजेपी के राज में नाम बदलने के ये कुछ चुनिंदा उदाहरण हैं. इसके अलावा उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने फैजाबाद जिले का नाम बदलकर अयोध्या कर दिया है और इलाहाबाद शहर का नाम प्रयागराज कर दिया.