प्रधानमंत्री मोदी ने सिंगल यूज प्लास्टिक का मुद्दा जी-7 में उठाया, सभी देशों ने किया समर्थन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को जी-7 समिट में सिंगल यूज प्लास्टिक का मुद्दा उठाया. इसके अलावा पीएम मोदी ने कई अहम मुद्दों को भी यहां उठाया. इसमें उन्होंने सिंगल यूज प्लास्टिक को खत्म करने, जल संरक्षण, सौर ऊर्जा को दोहन, पेड़-पौधे और जीव जंतुओं के संरक्षण की दिशा में भारत के व्यापक प्रयासों का जिक्र किया.

न्यूज़ एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के विशेष अनुरोध पर मोदी फ्रांस के समुद्र तटीय शहर बिआरित्ज में जी-7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने पहुंचे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जी-7 समिट में सत्र को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने एक बार इस्तेमाल में लाई जाने वाली (सिंगल यूज) प्लास्टिक को खत्म करने, जल संरक्षण, सौर ऊर्जा के दोहन और पेड़-पौधे एवं जीव जंतुओं के संरक्षण की दिशा में भारत के व्यापक प्रयासों का जिक्र किया.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया, ‘वैश्विक चुनौतियों से निपटने के लिए भारत की प्रतिबद्धताओं को दोहराते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ‘जैवविविधता (बायोडायवर्सिटी), सागर, जलवायु’ पर जी-7 बिआरित्ज शिखर सम्मेलन के समर्पित सत्र में शरीक हुए. उन्होंने घटती जैवविविधता, जलवायु परिवर्तन, जल संकट और समुद्री प्रदूषण की समस्या के हल की दिशा में भारत के योगदान का जिक्र किया.’