गिरावट के साथ हुई शेयर बाजार की शुरुआत, सेंसेक्स 301 अंक लुढ़का

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) का सेंसेक्स  235 अंक गिरकर 37,076.76 पर खुला, जबकि नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 74 अंक गिरकर 10,955.20 अंक पर खुला. थोड़ी ही देर में सेंसेक्स की गिरावट 301 अंक तक पहुंच गई.

एश‍ियाई बाजारों से मिले-जुले संकतों के बीच शेयर बाजार की शुक्रवार को शुरुआत गिरावट के साथ हुई है. बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) का सेंसेक्स  235 अंक गिरकर 37,076.76 पर खुला, जबकि नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 74 अंक गिरकर 10,955.20 अंक पर खुला. थोड़ी ही देर में सेंसेक्स की गिरावट 301 अंक तक पहुंच गई.

अमेरिका-चीन ट्रेड वॉर पर कोई साफ संकेत न मिलने की वजह से वैश्विक अर्थव्यवस्थ पर चिंता बरकरार है, जिसकी वजह से एशियाई बाजारों का रुख मिला-जुला रहा. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि वह चाहते हैं कि विवाद जल्द खत्म हो और चीन के साथ कोई व्यापारिक करार हो.

लेकिन दूसरी तरफ, चीन ने यह चेतावनी दी है कि अमेरिका ने अगर चीनी माल पर और टैरिफ लगाया तो वह इसका सख्ती से जवाब देगा. अमेरिका के एसऐंडपी 500 और डाओ एक्सचेंज में मजबूती आई है, लेकिन नैस्डेक में 7 अंकों की गिरावट देखी गई. अमेरिकी के केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व के प्रेसिडेंट ने ब्याज दरों में और कटौती का समर्थन किया है. ब्याज दरों पर सितंबर में बैठक होने वाली है.

घरेलू स्तर पर देखें तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण और वरिष्ठ नौकरशाहों के साथ अर्थव्यवस्था की हालत और उसे सुधारने के लिए उठाने वाले कदमों की समीक्षा की. सूत्रों के मुताबिक इसमें प्रोत्साहन पैकेज को अंतिम रूप दे दिया गया है, जिसमें नई नीति फ्रेमवर्क और कर कटौती भी शामिल है. इनकी घोषणा करीब दो हफ्तों में कर दी जाएगी.

इसके पहले महंगाई दर के आंकड़ों में गिरावट और ग्‍लोबली पॉजिटिव संकेतों के बीच बुधवार को घरेलू शेयर बाजार में तेजी देखने को मिली थी. सप्‍ताह के दूसरे कारोबारी दिन सेंसेक्स और निफ्टी दोनों मजबूत होकर बंद हुए. सेंसेक्स करीब 353 अंक मजबूत होकर 37,311 के स्तर पर बंद हुआ. वहीं, निफ्टी भी 104 अंकों की तेजी के साथ 11029 के स्तर पर रहा. बता दें कि 15 अगस्‍त को स्‍वतंत्रता दिवस की वजह से शेयर बाजार में कारोबार नहीं  हुआ. इससे पहले बकरीद के मौके पर 12 अगस्‍त को भी बाजार बंद था.