इमारतें धड़ाम, प्रशासन नाकाम: मुंबई में अब गिरी 100 साल पुरानी बिल्डिंग

सपनों की नगरी मुंबई एक बार फिर हादसे का शिकार हुई है. डोंगरी इलाके की सौ साल पुरानी बिल्डिंग मंगलवार को गिर गई. जिसके नीचे करीब 40-50 लोग दब गए. हादसे में 12 लोगों की मौत हो गई है लेकिन ये घटना एक बार फिर बड़ा सवाल छोड़ गई है. आखिर कब तक मायानगरी इस तरह के हादसों का शिकार होती रहेगी, कभी पुल का गिर जाना, पानी भर जाना, इसकी जिम्मेदारी कौन लेगा राज्य सरकार या फिर BMC?

100 साल पुरानी बिल्डिंग, क्यों नहीं जागी सरकार?

डोंगरी इलाके में मंगलवार को जो बिल्डिंग गिरी वह करीब 100 साल पुरानी है. हादसे के चश्मदीदों ने भी इस बात की पुष्टि की है कि बिल्डिंग की हालत ठीक नहीं थी, फिर भी इसमें 8-10 परिवार रुके हुए थे.

ये बिल्डिंग BSB डेवलपर्स की है. इस बिल्डिंग को 2012 में NOC दी गई थी. MHADA के मुताबिक, ये बिल्डिंग उस लिस्ट का हिस्सा नहीं है, जिसमें खतरनाक बिल्डिंगों को शामिल किया गया है. ऐसे में अब इसपर भी सवाल खड़े हो रहे हैं, जब बिल्डिंग की हालात इतनी जर्जर है तो इसे खतरनाक बिल्डिंगों की लिस्ट में क्यों शामिल नहीं किया गया है.

CM ने दिया जांच का आश्वासन

अगर राज्य के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के बयान को देखें तो उन्होंने सिर्फ जांच का भरोसा दिया है. CM ने कहा कि ये 100 साल पुरानी बिल्डिंग है, वहां के निवासियों को इस बिल्डिंग के रिडेवलेप होने की परमिशन मिली थी. हालांकि, अभी हमारा फोकस लोगों को बचाने पर है. जब सारी बातें सामने आएंगी तो इसकी जांच कराई जाएगी.