2014 बनाम 2019: राज्यों में कहां खड़ी है कांग्रेस व बीजेपी

2014 के लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में ऐतिहासिक जीत दर्ज करते हुए केंद्र में सरकार बनाई. इसके बाद पूरे देश में भगवा रंग चढ़ता चला गया. हालांकि, केंद्र में आने से पहले बीजेपी की सरकार महज 7 राज्यों में थी, जबकि उस वक्त देश की सत्ता पर काबिज कांग्रेस 13 राज्यों में शासन कर रही थी. लेकिन मोदी को गद्दी मिलते ही मानो, कांग्रेस का बुरा वक्त शुरू हो गया. चुनाव-दर चुनाव उसे करारी हार मिलती चली गई. जबकि दूसरी तरफ बीजेपी ने जिस मिट्टी को भी छुआ वह सोना बन गई. इसका नतीजा ये हुआ कि बीजेपी एक वक्त में अपने सहयोगियों के साथ मिलकर 20 राज्यों में एक साथ सरकार चलाने के रिकॉर्ड तक पहुंच गई. लेकिन अब जबकि 2019 का लोकसभा सामने है, तो हालात थोड़े जुदा हैं.

2014 में सत्ता मिलने के वक्त बीजेपी के पास महज 7 राज्य थे. इनमें से 2 राज्यों में उसकी गठबंधन सरकार थी. राजस्थान, गुजरात, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और गोवा में बीजेपी की अपने दम पर सरकार चल रही थी, जबकि पंजाब और आंध्र प्रदेश में वह गठबंधन की सरकार चला रही थी.

दूसरी तरफ कांग्रेस 13 राज्यों में शासन में थी. हिमाचल, उत्तराखंड, हरियाणा, कर्नाटक, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, मणिपुर, मिजोरम, झारखंड, महाराष्ट्र, जम्मू कश्मीर और केरल में पार्टी अपने दम पर या गठबंधन में सरकार चला रही थी.