उपचुनाव में एमपी की अमरवाड़ा सहित 7 राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर मतदान शुरू

उपचुनाव में एमपी की अमरवाड़ा में मतदान शुरू
नई दिल्ली. मध्यप्रदेश में अमरवाडा सीट पर चुनाव के मतदान प्रारंभ हो गया है। यह सिर्फ एक उपचुनाव नहीं बल्कि भाजपा और कांग्रेस की नाक का सवाल बन गया है। भाजपा छिंदवाड़ा लोकसभा जीतने के बाद भाजपा इस विधानसभा को भी जीतने जी तोड़ मेहनत कर रही हे। तो वहीं कांग्रेस और कमलनाथ लोकसभा की हार का बदला लेने के मूड में है। अमरवाड में मुख्य मुकाबला तो भाजपा प्रत्याशी कमलेश शाह और कांग्रेस प्रत्याशी धीरन शाह इनवाती के बीच है। आदिवासी बहुत सीट पर गोंडवाना गणतंत्र पार्टी दोनों दलों के वोटरों में सेंध लगाने का दम रखती है। गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के उम्मीदवार देवरावेन भलावी पर भी सबकी नजरें लगी हुई है। क्योंकि वर्ष 2003 में अमरवाड़ा से गोंडवाना गणतंत्र पार्टी चुनाव जीत चुकी है।
मध्यप्रदेश, बिहार, उत्तरांखंड और पंजाब समेत देश के 7 राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिये मतदान शुरू हो गया है। इनमें से कई सीटें लोकसभा चुनाव के बाद खाली हुई है। इस वजह से कई विधायकों को लोकसभा चुनाव लड़ना है। जिसमें जीत के बाद उन्होंने विधायकी से इस्तीफा दे दिया। हालांकि इनमें से कुछ सीटें विधायकों के निधन के बाद भी खाली हुई है।
किस राज्य की कितनी सीटों पर चुनाव
बिहार की रूपौली, मध्य प्रदेश की अमरवाड़ा, उत्तराखंड की बद्रीनाथ और मंगलौर, पंजाब की जालंधर वेस्ट, बंगाल की रायगंज, रानाघाट दक्षिण, बगदा, मणिकताला, तमिलनाडु की विक्रावंदी सीट के साथ-साथ हिमाचल प्रदेश की देहरा, हमीरपुर और नालागढ़ सीटों पर आज मतदान है. इन सीटों पर उपचुनाव का नोटिफिकेशन 14 जून को जारी हुआ था, नामांकन की आखिरी तारीख 21 जून थी. स्क्रूटनी 24 जून को पूरी हुई थी. नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख 26 जून तय की गई थी. इस चुनाव के नतीजे 13 जुलाई को आएंगे.