मतदाता जागरुकता अभियान में तेजी लायें, मतदान की सभी तैयारियाँ कर लें - मुख्य निर्वाचन आयुक्त श्री कुमार

मुख्य निर्वाचन आयुक्त, श्री राजीव कुमार ने आज निर्वाचन सदन, नई दिल्ली से लोकसभा निर्वाचन-2024 के लिये निुयक्त सामान्य, पुलिस एवं व्यय प्रेक्षकों के साथ वीसी के जरिये तैयारियों की समीक्षा बैठक की। बैठक में निर्वाचन आयुक्त श्री ज्ञानेश कुमार एवं डॉ. सुखबीर सिंह संधू भी उपस्थित थे।

बैठक में मुख्य निर्वाचन आयुक्त श्री कुमार ने विभिन्न राज्यों एवं केन्द्र शासित प्रदेशों में निर्विघ्न निर्वाचन सम्पन्न कराने के लिये नियुक्त केन्द्रीय प्रेक्षकों से सीधी चर्चा कर फीडबैक लिया। श्री कुमार ने प्रेक्षकों से कहा कि वे अपने-अपने संसदीय क्षेत्र से मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिये मतदाता जागरुकता अभियान मे तेजी लायें। प्रयास यह होना चाहिए कि मतदान के दिन मतदाता अपने घरों से निकल कर मतदान जरूर करें। कोई भी मतदाता मतदान करने से वंचित न रहे।

श्री कुमार ने कहा कि सभी प्रेक्षक निर्विघ्न मतदान के लिये सभी तैयारियाँ अपनी निगरानी में करायें। मतदान के समय तेज गर्मी हो सकती है, इसीलिये सभी मतदान केन्द्रों में छाया, ठंडा पानी, दवाईयां, ओआरएस पैकेट आदि अवश्य उपलब्ध रहें। मतदान करने के लिये मतदान केन्द्र में आने पर मतदाताओं को किसी भी प्रकार की असुविधा नहीं होनी चाहिए।

केंद्रीय प्रेक्षकों को दिये गये निर्देश

सभी निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान के लिए पहले से तैयारी करना और सभी उम्मीदवारों और राजनीतिक दलों के लिए समान अवसर सुनिश्चित करायें। संसदीय निर्वाचन क्षेत्र के भीतर भौतिक रूप से उपलब्ध रहकर पूरी चुनाव प्रक्रिया के दौरान सजग व सतर्क रहें। उम्मीदवार और राजनीतिक दलों के बीच मोबाइल/लैंडलाइन/ईमेल/रहने के स्थान और प्रसार का व्यापक प्रकाशन करायें, इससे वे आम जनता/उम्मीदवार और राजनीतिक दलों के लिए दैनिक आधार पर दिये गये नंबरों/पते पर उपलब्ध हों।

बलों की तैनाती का रेंडमाईजेशन, दिव्यांगों के लिये पोस्टल बैलेट के प्रबंध

मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने निर्देशित किया है कि सुनिश्चित करें कि केंद्रीय बलों/राज्य पुलिस बलों का उपयोग विवेकपूर्ण तरीके से किया जा रहा है और तटस्थता बनाए रखी जा रही है। ईवीएम/वीवीपैट एवं मतदान कर्मियों का अपनी उपस्थिति में रैंडमाइजेशन करायें। 85 वर्ष से अधिक और दिव्यांगजनों के लिए घर पर मतदान और व्यक्तियों के लिए पोस्टल बैलेट की प्रक्रिया सुचारू रूप से सम्पन्न हो। यह भी सुनिश्चित हो कि मतदाता सूची राजनीतिक दलों और चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों को आपूर्ति की जा रही है।

माइक्रो पर्यवेक्षकों की तैनाती

सभी अभ्यर्थियों/उनके प्रतिनिधियों के समक्ष ईवीएम/वीवीपैट की कमीशनिंग सुनिश्चित करायें। ईवीएम स्ट्रांग रूम में मजबूत सुरक्षा व्यवस्था की निगरानी करें और सभी उम्मीदवारों के अधिकृत एजेंटों की उपस्थिति सुनिश्चित करें।